तेज हवा से गेहूँ की फसल हुई बर्बाद, तकरीबन दो दर्जन ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को भारी नुकसान

भिण्‍ड से डॉ. रवि शर्मा-

भिंड २५ मार्च ;अभी तक;  प्रकृति की मार झेल रहे जिले के किसानों की फसलों पर एक बार फिर बेमौसम बारिश और तेज आंधी का कहर बरपा है। सोमवार की रात तेज आंधी और बारिश के चलते जहां खेतों में खड़ी गेहूं की फसल बिछ गई। वहीं मंगलवार को एक बार फिर से तेज आंधी के साथ अंचल के कुछ हिस्सों में बारिश भी हुई। वहीं मालनपुर सहित लाहचूरा, माहौ, टुडीला में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे।

इन दिनों खेतों में पकी खड़ी सरसों की फल की कटाई और थ्रेसिंग का कार्य चल रहा है। वहीं गेहूं और चने की फसल पकने की कगार पर है। लेकिन सोमवार की रात 8 बजे से अचानक मौसम ने मिजाज बदला और तेज आंधी के साथ पानी गिरने लगा, जिससे खेतों में खड़ी गेहूं फसलें जमीन में बिछ गईं। वहीं मंगलवार की सुबह तेज धूप निकली वहीं शाम 6 बजे से तेज आंधी चलना शुरू हो गई। अंचल के कुछ हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई। वहीं बारिश और तेज आंधी से किसानों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। किसानों का कहना है कि फसलों के जमीन पर गिरने से दाना कमजोर पड़ जाएगा और फसल के दाम अच्छे नहीं मिलेंगे।

जिलेभर में 7.1 मिमी बारिश दर्ज

जिलेभर में 7.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान 2 डिग्री लुढ़ककर 34 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं रात का तापमान 19 डिग्री पर स्थिर रहा। सोमवार को दिन का तापमान 36 डिग्री दर्ज किय गया था।

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में गुल हुई बिजलीः

सोमवार की रात तेज आंधी के साथ हुई बारिश के बाद शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में हाईटेंशन लाइन में फाल्ट और बिजली के तार टूट जाने की वजह से मंगलवार की दोपहर तक बिजली की सप्लाई ठप रही। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में देर शाम तक मेंटेनेंस का कार्य चलता रहा।

कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षणः

कलेक्टर डा. सतीश कुमार एस ने मंगलवार की सुबह उमरी, नयागांव, मुहांड, पांडरी, स्योढा, अकोड़ा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को ग्रामीणों ने बताया कि सोमवार की रात तेज हवा और बारिश की वजह से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल बिछ गई है। अगर अब बारिश या ओलावृष्टि हुई तो फसल प्रभावित हो सकती है। इस दौरान एसडीएम, नायब तहसीलदार, आरआइ, पटवारी मौजूद रहे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *