त्‍योहारी सीजन में मिठाई कारोबारी ग्राहकों को लगा रहे चपत एक किलो मिठाई का डिब्‍बा ग्राहकों को दे रहे 850 ग्राम

भिण्‍ड से डॉ. रवि शर्मा

भिंड १२ नवंबर ;अभी तक; त्‍योहारी सीजन ने पूरी तरह से अपनी आमद दर्ज करा दी है। दीपावली के इस पर्व पर यदि आप मिठाई लेने जा रहे हैं तो थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। बाजार में मिठाई कारोबारी या उनके कर्मचारी मिठाई के साथ – साथर डिब्‍बे का भी वजन तौलकर सीधे – सीधे ही घटतौली का काम कर रहे हैं। आलम यह है कि यदि कोई ग्राहक एक किलों मिठाई लेता है तो दुकानदार उसके साथ 150 से 200 ग्राम के डिब्‍बे में मिठाई तौलकर दे रहे हैं। ऐसे में ग्राहक तो एक किलो मिठाई के रूपए दे रहा है, पर उसे 850 ग्राम मिठाई ही मिल पा रही है। त्‍योहारी सीजन आते ही इस तरह की ठगी बढ़ जाती है। एक और जहां मिठाई कारोबारी डिब्‍बे से ग्राहकों को चपत लगा रहे हैं, दूसरी ओर नापतौल विभाग के निरीक्षकों का कहीं भी अता-पता नहीं है। ऐसे में ग्राहकम को ही मिठाई लेते समय डिब्‍बे के वजन का विरोध करना चाहिए।

ऐसी भी गड़बड़ी

कुद मिठाई कारोबारी मिठाई तौलते वक्‍त इस तरह की गड़बड़ी भी करते हैं। यदि एक किलों मिठाई की जगह 1050 ग्राम मिठाई आ गई, तो दुकानदार ग्राहक से कह देते हैं ये लो 50 ग्राम ज्‍यदा दे दी। इससे ग्राहक खुश हो जाते है, लेकिन 150 ग्राम वजन के डिब्‍बे में ग्राहक को 100 ग्राम मिठाई का चूना फिर भी लग जाता है।

ये है नियम

नियम ये है कि ग्राहक के सामने पहले दुकानदार डिब्‍बे का वजन करेगा। मिठाई तौलने के दौरान डिब्‍बे का वजन अतिरिक्‍त जोड़ा जाएगा। अधिकांश दुकानदार इसका पालन नहीं करते हैं। ग्राहक नियम की जानकारी न होने के कारण ठगे जाते हैं।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *