दलौदा के खाद्य संस्थानों से लिये सेम्पल जांच हेतु जायेंगे राज्य खाद्य प्रयोगशाला

महावीर अग्रवाल
मंदसौर १२ अक्टूबर ;अभी तक;   खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग मंदसौर के द्वारा  गुणवत्ता स्तर की जांच वास्ते खाद्य पदार्थ के नमूने जांचे हेतु लिये जा रहे है किंतु इस विभाग के द्वारा उन दुकान संस्थानों से यदा कदा दिखावे  के लिए नमूने लिए जाते है जो केवल औपचारिक होते है। जिला प्रशासन को चाहिए कि खाद्य सुरक्षा विभाग उन स्थानों पर स्थित दुकान न संस्थान से नमूने लिए जाए जिनके प्रति जनता की आए दिन शिकायत बनी रहती है।

                    मन्दसौर की धानमंडी में स्थित मसालों के दुकान संस्थानों के कई जगह मसालों को तैयार करने के उद्योग निरंतर चल रहे है जहाँ यह विभाग पहुचता ही नही है और जो नमूने लेना बताते है वे बाजार में स्थित उनकी दुकानें है। ऐसे ही मिठाई की दुकानें है जो नगर के अनेक क्षेत्रों में चल रही है जहाँ से इन दुकानदारों की मिठाई बनकर आती है। ऐसे ही मिलावटी तेल,घी और घटिया तेल के नमकीन भी बन रहे है। लेकिन इस विभाग की साठगांठ से वे बेधड़क च ल रहे है।

                  खाद्य सुरक्षा अधिकारी बी एस जामोद ने लिए सेम्पल की जानकारी देते हए  बताया कि दलौदा प्रगति चैराहा स्थित अमृत रेस्टोरेन्ट से गुलाब जामुन और मावा की मिठाई, माधव रेस्टोरेन्ट से बूंदी का लड्डू एवं नवकार नमकीन के सेम्पल जांच हेतु लिये गये है। इसके साथ ही दलौदा के ही   हिन्द किराना स्टोर से बेसन, नाजिर किराना से बेसन,  शर्मा रेस्टोरेन्ट से रसगुल्ला पैकिंग ओर शर्मा टेडर्स से सोयाबीन तेल के नमूने लिये गये है जिन्हें जांच हेतु राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा जायेगा।
श्री जामोद ने बताया कि इसके साथ ही विभिन्न खाद्य संस्थानों का निरीक्षण कर साफ – सफाई रखने और एक्सपायरी सामान नहीं बेचने के निर्देश दिये गये है। श्री जामोद ने बताया कि त्यौहारों की सीजन के चलते आगे भी विभाग की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। कार्यवाही के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्याम सिंह रावत भी उपस्थित थे।

 

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *