दशपुर मंडी व्यापारी संघ ने मुक्तिधाम लकड़ी हेतु 51हजार की राशि भेंट की

महावीर अग्रवाल
 मंदसौर एक मई ;अभी तक;  श्री दीन अनाथ अन्नक्षेत्र न्यास समिति जनकुपुरा मंदसौर द्वारा संचालित  मुक्तिधाम पर इन दिनों कोविड-महामारी के कारण 20 से अधिक अंतिम संस्कार प्रतिदिन हो रहे हैं और  इस विकट परिस्थिति में श्री अन्नक्षेत्र न्यास समिति द्वारा अंतिम संस्कार मैं लगने वाली लकड़ी  निशुल्क रूप से  किए जाने की घोषणा के बाद लगातार मंदसौर शहर सहित जिलेभर के अनेक दानदाता संस्था को सहयोग करने हेतु आगे आ रहे हैं । इसी श्रंखला में दशपुर मंडी व्यापारी संघ ने 51हजार रुपये की राशि का चेक संस्था के अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या एवं ट्रस्टी नरेंद्र अग्रवाल को कृषि उपज मंडी परिसर में सौंपा।
  संस्था अध्यक्ष श्री बड़जात्या ने  कहा कि परोपकार के कार्य में  दशपुर मंडी व्यापारी संघ ने जो सहयोग किया है  वह सराहनीय  इस प्रकार के सहयोग  से ही यह संस्था  चल रही है।  आपने बताया कि  संस्था के माध्यम से  डेढ़ सौ वर्ष  से लगातार  जनकुपुरा  में निःशुल्क अन्नक्षेत्र  भोजनालय चल रहा है  जहां प्रतिदिन  बड़ी संख्या में  जरूरतमंद व्यक्ति  भोजन प्रसादी ग्रहण करते हैं  आपने कहा कि  वर्तमान समय में  मुक्तिधाम पर कार्य करना बड़ा  कठिन कार्य है  लेकिन संस्था के उपाध्यक्ष  सुनील बंसल  एवं वहा कार्य करने वाले कर्मचारी कालूसिंह , निर्मला बहिन, मंगू बाई तथा नगर पालिका कर्मचारी , शव वाहन चालक स्टाप की सेवाएं   उल्लेखनीय है । ऐसे समय में परिवार वाले भी शव को हाथ लगाने से डर रहे हैं  वही दूसरी ओर निस्वार्थ भाव से  संस्था एवं नगर पालिका के सेवाभावी लोग अंतिम संस्कार की विधि सम्पन्न करा  रहे हैं।
  ट्रस्टी नरेंद्र अग्रवाल ने कहां की वर्तमान समय में कोरोना महामारी के कारण व्यक्ति काफी परेशान हैं बीमारी में बड़ी राशि खर्च हो रही है और मुक्तिधाम पर भी अंत्येष्टि के दौरान जो लकड़ी लगती है उसमें भी जरूरतमंद एवं गरीब लोगों को राशि देने में कठिनाई का सामना करना पड़ता था ऐसे में संस्था द्वारा निर्णय लिया गया कि मुक्तिधाम पर अंतिम संस्कार जो भी होंगे संस्था उनसे कोई शुल्क नहीं लेगी स्वैच्छिक रूप से यदि कोई राशि देना चाहे तो सहर्ष स्वीकार है। लेकिन आगे रहकर संस्था की ओर से वर्तमान परिस्थितियों में कोई राशि किसी से नहीं ली जाएगी ।  संस्था द्वारा पवित्र उद्देश्य को लेकर की गई घोषणा के बाद लगातार समाजसेवी गणमान्य जन दानदाता बंधु आगे आ रहे हैं और  अन्नक्षेत्र न्यास समिति को काफी सहयोग प्राप्त हो रहा है। अनेक महानुभाव  नगद राशि के साथ-साथ लकड़ी भी पहुंचा रहे हैं।
संस्था के अध्यक्ष     आदि ने  दानदाताओं सहयोगकर्ताओं और गणमान्य जनों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सेवा का यह कार्य निरंतर संस्था के माध्यम से जारी है यदि कोई भी महानुभाव लकड़ी या लकड़ी पेटे राशि देना चाहता है तो वह देकर संस्था की रसीद प्राप्त करें ।