दशहरा उत्सव शहर में सोमवार को मनाया जाएगा।

मयंक शर्मा

खंडवा २५ अक्टूबर ;अभी तक; नगर में इस साल केवल चार स्थानों के लिए रावण दहर के कार्यक्रम होगे। खंडवा में  दशहरा सोमवार को मनाया जायेगा।

जिला प्रशासन ने आयोजकेा  के आवेदन मिलने पर  पुतला जलाने  की सशर्त अनुमति  दी है। नवचंडी मेला मैदान पर इस बार कद घटाते हुये 40 फीट ऊंचे रावण  के पुतले का दहन किया जाएगा। इस पुतले का मुंह हर साल की तरह फाइबर, धड़ बांस और  कपड़े से बनाया जा रहा है। इसी तरह एसएन कॉलेज मैदान पर गोलमाल बाबा उत्सव समिति 51  फीट, रामनगर में नवचेतना ग्रुप 25 फीट ऊंचे पुतले का दहन करेगा। आनंद नगर क्षेत्र से भी एक  समिति ने पुतला दहन करेगी।वहीं नेहरू स्कूल मैदान पर सिंधी समाज की समिति इस पर रावण  का पुतला नहीं जलाएगी। समिति पहले ही कार्यक्रम नहीं करने का निर्णय ले चुकी हैं।

नवचंडी मंदिर के महंत बाबा गंगाराम ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पुतले से 150 फीट दूरी पर  टीन से घेरा बनाया जाएगा। इसमें किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।   आतिशबाजी नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कार्यक्रम में अतिथियों के बैठने  के लिए कुर्सियां भी नहीं रखी जाएंगी।

एसडीएस  केशव पांडेय, नेे बताया कि  प्रशासन ने  अनुमति के लिये 12 शर्ते रखी  है।इनमें सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा लगाने और वीडियोग्राफी कर 48 घंटे में रिकार्डिंग  जमा कराने की शर्त प्रमुख है।  दहन स्थल पर मजबूत बैरिकेडिंग लगाने, डीजे साउंड न बजाने   और स्पीकर का ही धीमी आवाज में उपयोग करने, के साथ गगन छूते पटाखे जलाने, चाइनीज  पटाखे और उड़ने वाले पटाखों का प्रदर्शन पर पांबदी होगी। बिजली के लिए अस्थायी कनेक्शन  लेने और किसी व्यक्ति के निजी जीवन पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं करने की शर्त भी जोडी  गयी है।  कार्यक्रम में शामिल लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क लगाकर  एक-दूसरे से दो गज की दूरी पर रहना होगा।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *