दिन में दो डिग्री लुढ़का पारा, मकर संक्रांति पर रहा कोल्ड डे

मयंक भार्गव

बैतूल १५ जनवरी ;अभी तक;  जिले में तापमान के उतार चढ़ाव का दौर जारी है। आसमान पर छाये बादलों से जहां रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है वहीं दिन में पारा लुढ़क रहा है। परंतु ठंड के तेवर बरकरार है। इधर मौसम केन्द्र भोपाल ने आगामी तीन दिनों में जिले में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश होती है तो मौसम साफ होने के बाद तापमान में गिरावट आने से मौसम और अधिक सर्द हो जायेगा बीते 24 घंटे के दौरान बैतूल में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की वृद्धि हुई जबकि अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट रिकार्ड की गई।

धूप नहीं निकलने से दिन में बढ़ी ठिठुरन

शुक्रवार को आसमान पर छाये घने बादलों एवं धुंध छाने से दिनभर धूप नहीं निकली। जिससे मकर संक्रांति के दिन भी कोल्ड डे रहा। दिनभर चली सर्द हवाओं एवं धूप निकलने से ठिठुरन का अहसास होता रहा। शाम ढ़लते ही सर्दी का दौर शुरू हो गया। इधर गुरूवार- शुक्रवार की दरम्यानी रात तापमान में तीन डिग्री का उछाल आने से सर्दी से मामूली राहत मिली।  शुक्रवार को बैतूल में अधिकतम तापमान 19.5 एवं न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री रहा। जबकि गुरूवार को अधिकतम तापमान 21.5 एवं न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री था।

तापमान में आ रहे उतार-चढ़ाव और मौसम में आ रहे बदलाव के साथ आसमान पर छाये बादलों से फसलों को नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बादलों से चने सहित सब्जी फसलों में इल्ली प्रकोप बढ़ऩे एवं कोहरे से फ्लावरिंग स्टेज वाली फसलों को नुकसान होने की आशंका कृषि वैज्ञानिकों द्वारा जताई है।