दीपावली महापर्व पर गोबर से निर्मित एक करोड़ दीपक का वितरण करेगा राष्ट्रीय गौ सेवा संघ

4:44 pm or October 26, 2020
दीपावली महापर्व पर गोबर से निर्मित एक करोड़ दीपक का वितरण करेगा राष्ट्रीय गौ सेवा संघ

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर २६ ०स्टबेर ;अभी तक; कोरोना की वैश्विक महामारी से आज पूरे विश्व के साथ-साथ भारतवर्ष जूझ रहा है, आत्मनिर्भर भारत में महिलाओं, युवाओं और गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ-साथ पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के उद्देश्य को लेकर सामाजिक संगठन राष्ट्रीय गौ सेवा संघ पूरे भारतवर्ष में दीपावली महापर्व पर एक करोड़ गोबर से निर्मित दीपक बनाकर 20 लाख परिवारों तक वितरित करेगा ।

मां बगलामुखी आश्रम खाचरोद में आयोजित गौमय दीपक अभियान कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर राष्ट्रीय संरक्षक स्वामी श्री श्री कृष्णानंद जी महाराज ने कहा कि गाय के गौबर में माँ लक्ष्मी का वास होता है और हमारे शास्त्रो के अनुसार दीपावली पर गोबर के ही लक्ष्मी गणेश का प्रतीक रूप में पूजन करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होकर साल भर उस घर में वास करती हैं और जो दीपावली के दिन गायों के घर या गौशाला को अपने घर के तरह सुन्दर और सुसज्जित बनाने का संकल्प लेता है स्वयं भगवान विष्णु उससे प्रसन्न होकर उसके लिय कुबेर के भण्डार खोल देते हैं ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राकेश मानसिंहका ने कहा कि गौशाला एवं गोपालको को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए एवं पर्यावरण की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय गौ सेवा संघ द्वारा पूरे भारतवर्ष में एक करोड़ गोबर से निर्मित दिए का निर्माण करवा कर वितरण करवाए जा रहे हैं करीब 20 लाख से अधिक दीयों का वितरण कर दिया गया है आने वाले समय में लक्ष्य से अधिक दिए वितरित करने की रणनीति राष्ट्रीय गौ सेवा संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा बनाई गई है ।

राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री दिलीप धनराज गुप्ता ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प आत्मनिर्भर भारत को सफल बनाने के लिए आत्मनिर्भर भारत मैं महिलाओं, युवाओं और गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाना राष्ट्रीय गौ सेवा संघ का मुख्य कार्य है । राष्ट्रीय गौ सेवा संघ के लाखों कार्यकर्ता 20 लाख परिवारों में गोबर से निर्मित दीपक प्रदान करके पर्यावरण को भी शुद्ध बनाने का कार्य करेंगे ।

कार्यक्रम में स्वामी श्री श्री सुभाषानंद जी महाराज, आईटी सेल के राष्ट्रीय संयोजक श्री संदीप शर्मा, श्री दीपांजय सिंह बुंदेला, श्री विजेंद्र सिंह जावर, श्री प्रेम सारस्वत, आचार्य प्रवीण जोशी, श्री यशवंत शर्मा सहित कई राष्ट्रीय गौ सेवा संघ के कार्यकर्ता गण उपस्थित थे ।

कार्यक्रम में उपस्थित जनों द्वारा गौमय दीपक बनाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम के अवसर पर प्रसिद्ध गायक कलाकार शर्मा बंधु के श्री राजीव शर्मा द्वारा गोमय दीपक के आह्वान के लिए एक संगीत भी जारी किया गया । जिसका विमोचनभी पूज्य श्री श्री द्वारा किया गया । यह जानकारी गो सेवा संघ के संभागीय प्रवक्ता ब्रजेश जोशी ने दी

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *