दीपों से जगमगाया माँ माचना का  फिल्टर प्लांट घाट

मयंक भार्गव

बैतूल २० नवंबर ;अभी तक;  शहरवासियों की जीवदायनी कहे जाने वाली माँ माचना नदी की भव्य स्तर पर जयंती मनाई गई। इस अवसर पर माचना नदी के फिल्टर प्लांट घाट पर 2100 दीपों का दान सैकड़ों महिला-पुरूषों द्वारा किया गया। सैकड़ों लोगों द्वारा दीपदान करने से समूचा घाट दीपों की रोशनी से जगमगा उठा था। यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने पूरे उत्साह और धूमधाम के साथ भव्य स्तर पर माँ माचना जयंती मनाई। इस दौरान की गई आतिशबाजियों से समूचा गगन रोशन हो गया था।

कई दिनों से की जा रही थी तैयारियाँ

माँ माचना जयंती को पहली बार भव्य स्तर पर मनाने के लिए विगत कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी जिसका नजारा शुक्रवार को फिल्टर प्लांट घाट पर पहुंचे नागरिकों को देखने को भी मिला। पर्याप्त साफ सफाई के साथ-साथ सैकड़ों दीपों की श्रृंखला बरबस ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। यह एक ऐसा नजारा था जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। कुल मिलाकर भव्य स्वरूप में माँ माचना की जयंती मनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गई।

क्षेत्र की उन्नति के लिए मांगा आशीर्वाद

सभी ने माँ माचना से पूजा अर्चना कर अपने परिवार व क्षेत्र के लोगों की सुख समृद्धि, उन्नति, निरोगी व दीर्घायु जीवन के लिए आशीर्वाद मांगा। मां माचना के जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया। नगर पालिका उपाध्यक्ष आनंद प्रजापति ने बताया कि मां माचना जयंती दीपदान महोत्सव वैदिक लोक परंपरा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है ताकि नई पीढ़ी अपनी संस्कृति के धार्मिक सरोकार से परिचित होगी। माचना पुनर्जीवन अभियान के तहत माचना घाट पर समिति साफ-सफाई के साथ ही वैदिक रीति-रिवाजों को आगे बढ़ा रही है।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर आमला विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, पूर्व सांसद एवं विधायक हेमंत खंडेलवाल, पर्यावरणविद मोहन नागर, नागरिक बैंक अध्यक्ष अतीत पवार, भाजपा मंडल अध्यक्ष विकास मिश्रा, विक्रम वैद्य, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश फाटे, प्रवीण गुगनानी, दीपक कपूर, रमेश मिश्रा, अरुण सिंह किलेदार, अपर कलेक्टर अंशुमन राज, सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

नदियों के पुर्नजीवन की दी जानकारी

कार्यक्रम में मोहन नागर, अपर कलेक्टर अंशुमन राज, पूर्व विधायक हेमंत खंडेलवाल ने नदियों के महत्व एवं माचना पुनर्जीवन अभियान की विस्तृत जानकारी दी। वहीं पर्यावरणविद मोहन नागर ने नदियों के संरक्षण करने एवं नदी में कूड़ा कचरा ना फेंकने की समझाइश दी। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए नगर पालिका उपाध्यक्ष आनंद प्रजापति ने आभार व्यक्त किया।