दूसरे डोज के लिए सभी को मानसिक रूप से तैयार करना होगा : कलेक्टर

महावीर अग्रवाल

मंदसौर ११ नवंबर ;अभी तक; मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया एवं कलेक्टर श्री गौतम सिंह ने कोविड-19 वेक्सिनेशन के संबंध में जिले के सभी व्यापारियों के साथ एक विशेष बैठक नगर पालिका सभागृह में आयोजित की। इसके साथ ही जिले के सभी विकास खंडों में सभी अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा विकास खंडों के व्यापारियों के साथ भी विशेष बैठक आज आयोजित की गई। जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में लोगों को प्रेरित करने के लिए सभी दुकानों पर दूसरा डोज लगाओ एवं विशेष स्वागत के साथ दुकान में प्रवेश पाओ। इस तरह के पोस्टर एवं बैनर सभी दुकानों पर लगाए जाएंगे। जिससे सभी लोग वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित होंगे। इस संबंध में सभी व्यापारियों ने भी सहमति प्रदान की तथा इस अभियान में अधिक से अधिक सहयोग प्रदान करने की बात कही। बैठक के दौरान मंदसौर एसडीएम श्री बिहारी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री राठौर, नगर पालिका सीएमओ सहित सभी व्यापारी संगठन, दुकानदार उपस्थित थे।
बैठक के दौरान विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा कहा गया कि जिले में ऐसे सभी व्यक्ति जिनका दूसरा डोस नहीं लगा है। उनको चिन्हित करने के लिए डोर टू डोर सर्वे करना बहुत जरूरी है। डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से एक-एक व्यक्ति ट्रेस हो जाएगा तथा हर व्यक्ति को दूसरा डोज लग जाएगा। सर्वे करके एक सूची तैयार की जाएगी। सूची के आधार पर जिले में 100% वैक्सीनेशन का कार्य होगा। उन्होंने सभी व्यापारियों से कहा कि इस कार्य में व्यापारी सहयोग करे। दुकानों पर आने वाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। एक सकारात्मक माहौल तैयार करें। इस कार्य में सभी लोगों को जोड़ना बहुत जरूरी है। इस कार्य में जन सहयोग के बिना यह कार्य संभव नहीं हो सकता। जिले में अगर इस तरह का नवाचार होगा तो सफलता शत-प्रतिशत जरूर मिलेगी। जिले में 200 केंद्र वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए हैं। उन केंद्रों पर जाकर कोई भी व्यक्ति आसानी से वेक्सिन लगवा सकता है। उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि दो डोज बहुत जरूरी है  एक छूटा तो जीवन का सुरक्षा चक्र टूटा। 
कलेक्टर श्री गौतम सिंह द्वारा कहा गया कि जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन लगाने के लिए मानसिक रूप से लोगों को तैयार करने की आवश्यकता है और यह कार्य दुकानों पर आने वाले हर व्यक्ति को प्रेरित करके आसानी से किया जा सकता है। हर दुकान पर वैक्सीनेशन के संबंध में एक विशेष प्रेरित करता हुआ बैनर लगवाया जाएगा। जिससे लोग उसको देखेंगे एवं मोटिवेट होंगे। उन्होंने विशेष तौर पर सभी व्यापारियों से कहा कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा लिया है और ऐसे व्यक्ति दुकान पर सामान लेने आते हैं, तो उनका विशेष अभिनंदन एवं स्वागत के साथ दुकान में प्रवेश दिया जाए।