दो पहिया वाहन एवं पशु चोरी से जुड़े हुए चार कंजर डेरो पर बड़ी कार्यवाही, १८ गिरफ्तार

7:52 pm or June 1, 2022
सुनील वर्मा
शाजापुर  एक जून ;अभी तक;  नवागत पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश डाबर ने कल रात्री में दो पहिया वाहन एवं पशु चोरी से जुड़े हुए चार कंजर डेरो पर बड़ी कार्यवाही करते हुए 51 दो पहिया वाहन सहित बड़ी मात्रा में चोरी किये गए अन्य सामान को जिसकी कीमत लगभग 30 लाख रुपये है को बरामद करके  14 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।
                    आज पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश डाबर ने प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि , पिछले दिनों जिले में अनेक स्थानों पर से वाहन , विधुत मोटर एवं अन्य समानो की चोरी की  घटना सामने आरही थी जिसके चलते पुलिस उप अधीक्षक टी एस बघेल के नेतृत्व में एक विशेष टीम  बनाई गई जिसमें जिले के थानों के थाना प्रभारी एवं बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी शामिल थे ।
                   इस विशेष टीम ने  मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात 3 बजे जिले के चार बड़े कंजर डेरा रुलकी, माधवपुर, देवड़ा और मखावत में दबिश देकर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। पुलिस अधीक्षक डाबर के मार्गदर्शन में पुलिस दल द्वारा दी गई दबिश के दौरान उक्त डेरों के मकानों एवं आसपास के जंगलों में सर्चिंग की गई। कार्रवाई के दौरान कंजरों द्वारा विभिन्न स्थानों पर की गई चोरियों से संबंधित और अन्य अपराधों में सामग्री जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 30 लाख रुपए जब्त की गई।
                  दबिश के दौरान 14 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 51 दो पहिया वाहन, 10 पानी की मोटर, 4 बंडल केबल, 115 पेटी अवैध शराब, 2 वाशिंग मशीन, 1 पिस्टल डेमो और 40 हजार नकदी बरामद की गई है।
                श्री डाबर ने बताया कि , कार्यवाही के दौरान कई बदमाश कंजर बाइक लेकर डेरों से बाहर नाले, पहाड़ी क्षेत्र, खेत खलिहानों में भागे। पुलिस पहले से अपने-अपने मोर्चों पर मुश्तैदी से तैनात थी। जैसे ही अलग-अलग डेरों से बदमाश कंजर भागने लगे वैसे ही पुलिस टीम ने अपनी-अपनी कार्रवाई करते हुए कंजरों की घेराबंदी की। कंजरों ने बाइकों से भागने का पूरा प्रयास किया, लेकिन पुलिस की मुस्तैदी और घेराबंदी से कई बदमाशों को पुलिस ने धर दबोचा और इस दबिश में 14 कंजर बदमाशों को पुलिस हिरासत में लिया गया।
इन आरोपियों को किया गिरफ्तार
                          पुलिस अधीक्षक ने पत्रकारवार्ता के दौरान बताया कि थाना बेरछा पर कंजर देवीसिंह उर्फ गोलू पिता कमलसिंह हाड़ा, रितुल पिता महेश हाड़ा दोनों निवासी पम्पापुर से 60 लीटर अवैध शराब, 01 देसी कट्टा मय 02 जिंदा कारतूस बरामद किए गए। साथ ही 115 पेटी शराब रूलकी कंजर डेरे से आरोपी राहुल पिता बजेसिंह के घर से जब्त की गई। एक अन्य अपराध में आरोपी देवीसिंह उर्फ गोलू पिता कमलसिंह हाड़ा एवं रितुल पिता महेश हाड़ा से 02 चोरी की बाइकें बरामद की गईं। उक्त आरोपी की निशादेही से अन्य बाइकें भी जब्त की गईं। इसी तरह आरोपी लाड़सिंह पिता बिहारीलाल गुर्जर निवासी छापरिया को गिरफ्तार किया गया एवं लाड़सिंह तथा एक अन्य आरोपी लालसिंह उर्फ लाल पिता भारत गुर्जर निवासी छापरिया से 04 मोटर पंप बरामद किए गए। थाना बेरछा पर उक्त जप्त मशरूका बाइक, मोटर पंप, देसी कट्टा, अवैध शराब कुल कीमती 10 लाख रुपए है। उक्त दोनों आरोपी पूर्व में भी जिले में आसपास के अन्य जिलों में टैक्टर, पिकअप,  बेल-भैंस चोरी के अपराध करने में सम्मिलित रहे हैं। साथ ही थाना अकोदिया पर बदमाश कंजरों से अवैध शराब,  बाइक, मय आम्र्स के जब्त की गई। थाना सुन्दरसी पर बदमाश कंजरों से अवैध शराब, बाइक मय आम्र्स के जब्त की गई। इसी तरह थाना कोतवाली शाजापुर 40 हजार नगद बरामद कर प्रकरण में आरोपी को गिरफ्तार किया गया। कार्रवाई में आरोपी संजू हाड़ा, अनिल कंजर, सुमेन्द्र कंजर, सुनील कंजर, देवीसिंह उर्फ गोलू, रितुल पिता महेश हाड़ा, राहुल, लाड़सिंह,  लालसिंह उर्फ लाल, सत्यनारायण कंजर, सिटिया कंजर, चंदन कंजर, रामप्रसाद आदि को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों को गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा