नकली सोना चांदी के सिक्के देकर ठगने वाले गुजरात गिरोह में खडवा का आरोपी भी धराया

मयंक शर्मा

खंडवा २४ अक्टूबर ;अभी तक ; नकली सोना और चांदी के सिक्के देकर लोगों की मोटी कमाई को ठगने वाले गुजरात का गिरोह यहां सानीय एक आरोपी की सहभागिता कर वारदात को अंजाम देने के दौरान धरदबोच लिया गया है। गिरफ्तारा आरोपियों ेमे एक महिला सहित चार लोग है जिसमे खडवा जिले  के ग्राम मोरटक्का निवासी लक्ष्मण भी शमिल है।

खरगौन डीआईजी ने बताया कि पकडे गये आरोपी ये है——-
1. बिखा उर्फ भीका पिता नटू जाति डावी मारवाडी उम्र 35 साल निवासी संजय नगर(संगम) बडौदा गुजरात ।
2. लक्ष्मण पिता हीरा राठौर उम्र 45 साल निवासी मोरटक्का थाना मान्धाता जिला खण्डवा ।
3. गोविन्द पिता गंगाराम सोलंकी उम्र 22 साल निवासी मोरटक्का थाना मान्धाता जिला खण्डवा
4. मीराबाई पति गुलशन राठौर उम्र 65 साल निवासी खुडियाल नगर बडौदा गुजरात ।

उन्होने बताया कि एक मामला सामने आने के बाद पुलिस  सक्रिय हुई। मामला यू हे कि गुरूवार को  फरियादी हरीश गंगवाने पिता रमेशचंद गगवाने निवासी गणगौर घाट बडवाह ने थाना बडवाह पर रिपोर्ट दर्ज कराई कि एक अज्ञात पुरुष एवं एक महिला ने उसको चॉदी के पाँच सिक्के देकर कहा कि, हमें जमीन के अंदर से सोने व चॉदी के बहुत सारे सिक्के मिले हैं, जो तुम्हे लेना हो तो सस्ती कीमत पर दे देगें । फरियादी द्वारा उक्घ्त सिक्के असली चॉदी के पाये जाने पर दूसरी मुलाकात में फरियादी ने 50 हजार रुपये देकर सोने जैसे दिखने वाले  20 सिक्के लिये  जो जांच मे पीतल के निकले।

गिरोह सदस्यो ने  किसी को बात न बताने की शर्त पर दो तीन दिन बाद और अधिक सिक्के देने के लिये मोबाईल के माध्यम से बात करने का बोला । करीब 25 लाख रुपये लाने का फरियादी को बोलकर पाँच किलो सोने के सिक्के देने का लालच दिया। 20 सिक्के नकली मिलने पर उसने पुलिस की शरण ली।  फरियादी हरीश गंगवाने की शिकायत पर  धारा 420, 34 भादवि का पंजीबद्ध किया और गिरोह की धरपकड के लिये जाल बिछाया गया।

धरपक्घ्कड़ करने हेतु जाल बिछाकर फरियादी को समझाईश दी कि, वह आरोपियो द्वारा दिये गये मोबाईल नंबर पर बातचीत कर उन्घ्हें और सोने के सिक्घ्के देने के लिये बुलाये । ऐसा ही हुआ और आरोपी धरा गयेे। फरियादी हरीश गंगवाने द्वारा उसे सिक्घ्के देने हेतु रेल्घ्वे ब्रिज के पास नावघाटखेड़ी बड़वाह पर बुलाया ।  आरोपीगण जैसे ही वहॉ पर पहॅुचे । पुलिस टीम द्वारा आरोपियों की घेराबंदी कर धर दबोचा ।

डीआईजी ने बताया कि पकड़ में आये आरोपीगणों ने अपने नाम क्रमश रू (1) बिखा उर्फ भीका पिता नटू जाति डावी मारवाडी उम्र 35 साल निवासी संजय नगर(संगम) बडौदा गुजरात, (2) लक्ष्मण पिता हीरा राठौर उम्र 45 साल निवासी मोरटक्का थाना मान्धाता जिला खण्डवा , (3) गोविन्द पिता गंगाराम सोलंकी उम्र 22 साल निवासी मोरटक्का थाना मान्धाता जिला खण्डवा तथा (4) मीराबाई पति गुलशन राठौर उम्र 65 साल निवासी खुडियाल नगर बडौदा गुजरात बताया । इनसे पूूछताछ करने पर उनके द्वारा बताया की वह एक गिरोह के सदस्घ्य के रूप में होटल बाजार एवं दुकानो के आसपास घूमकर ऐसे व्यक्ति को शिकार के रुप मे चुनते है, जो गाडी से चल रहा हो अथवा उसका रहन सहन धनवान व्यक्ति जैसा हो। फिर उस व्यक्ति से बातचीत करके उसे विश्वास दिलाते है कि इनको जमीन के अंदर से गडे हुये सोने एवं चादी के सिक्के मिले है । वो इसे सस्ती कीमत पर दे देगें ।

गिरोह के सदस्य उस व्यक्ति को नमूना के तौर पर कुछ सिक्के पहली मुलाकात मे देते है और जब व्यक्ति उनको चैक कराने पर असली सिक्के होना पाता है तब मोबाईल के माध्यम से सम्पर्क करके दूसरी या तीसरी मुलाकात में अपने शिकार से मोटी रकम लेकर उसे नकली सिक्के देकर रफूचक्कर हो जाते है ।

पूछताछ में इन्होने  कबूला है कि इन्दौर, धार जिले सहित प्रदेश के अन्य स्थानो एवं महाराष्ट्र में कुछ स्थानो पर बारदाते करने की प्रारम्भिक जानकारी दी  है । डीआईजी ने बताया कि संबंधित जिलो को आरोपीयों के बारे में जानकारी देकर तस्दीक की जा रही हैं । उपरोक्त गिरोह के कुछ सदस्य अभी फरार है जिनकी तलाश की की जा रही हैं ।
उन्होने बताया कि आरोपियो के कब्जे से प्रयुक्घ्त आटो वाहन जप्घ्त किया गया हैं। दृ
1- चॉदी के ब्रिटिश कालीन सिक्के  05 नग
2- सोने के सिक्के प्रत्येक का बजन लगभग 1.5 ग्राम- 20 नग
3- सोने के जैसे दिखने वाले पीतल के सिक्के  06 किलो लगभग
4- मोबाईल फोन  05 जब्त किये है। ।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *