नगरीय निकायों के निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित, नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

7:47 pm or June 1, 2022

आनंद ताम्रकार

बालाघाट एक जून ;अभी तक;

                           मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही निर्वाचन वाले नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने आज 01 जून को वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से अधिकारियों को नगरीय चुनाव के कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। एनआईसी के वीडियो कांफ्रेस रूम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
                      वीडियो कांफ्रेस में बताया गया कि नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए 11 जून 2022 को अधिसूचना जारी की जायेगी और इसी के साथ नाम निर्देशन पत्र जमा करने का सिलसिला शुरू होगा, जो 18 जून तक चलेगा। प्रत्याशियों द्वारा भरे गये नामांकन पत्रों की जांच 20 जून को की जायेगी । चुनाव नहीं लड़ने वाले प्रत्याशी 22 जून को अपना नाम वापस ले सकेगें। नाम वापसी के बाद शेष बचे प्रत्याशियों को 22 जून को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। पहले चरण के 11 जिलों में मतदान 6 जुलाई को और दूसरे चरण के 38 जिलों के लिए 13 जुलाई को मतदान होगा । पहले चरण के नगरीय निकायों की मतगणना 17 जुलाई को और दूसरे चरण की मतगणना 18 जुलाई को होगी।
                 इस बार पार्षदों को भी अपना व्यय लेखा रिटर्निंग आफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। पार्षदों को 30 दिनों के भीतर अपना व्यय लेखा प्रस्तुत करना होगा। पार्षद पदों के निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा, नगरपालिक निगम में जनगणना 2011 के अनुसार 10 लाख से अधिक जनसंख्या पर 8 लाख 75 हजार और 10 लाख से कम जनसंख्या पर 3 लाख 75 हजार होगी। इसी तरह नगरपालिका परिषदों में एक लाख से अधिक जनसंख्या पर 2 लाख 50 हजार, 50 हजार से एक लाख तक की जनसंख्या पर एक लाख 50 हजार और 50 हजार से कम जनसंख्या पर पार्षदों के निर्वाचन व्यय की अधिक व्यय सीमा एक लाख रूपये होगी। नगर परिषदों के लिए अधिकतम व्यय सीमा 75 हजार रूपये होगी।
वारासिवनी में 06 जुलाई को एवं बालाघाट, कटंगी व लांजी में 13 जुलाई को होगा मतदान
                      नगरीय निकायों के निर्वाचन ईव्हीएम मशीन से कराये जायेंगें। जिले की नगर पालिका परिषद वारासिवनी में प्रथम चरण में 06 जुलाई को मतदान कराया जायेगा। नगरीय क्षेत्र वारासिवनी में 15 पार्षदों के निर्वाचन के लिए 32 मतदान केन्द्र बनाये गये है। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद बालाघाट, नगर पंचायत कटंगी एवं लांजी में द्वितीय चरण में 13 जुलाई 2022 को मतदान कराया जायेगा। नगर पालिका बालाघाट के 33 पार्षदों के निर्वाचन के लिए 93 मतदान केन्द्र बनाये गये है। नगर परिषद कटंगी के 15 पार्षदों के निर्वाचन के लिए 20 एवं नगर परिषद लांजी के 15 पार्षदों के निर्वाचन के लिए 17 मतदान केन्द्र बनाये गये है। मतदान का समय प्रातः 07:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक होगा।