नगरीय निकाय में 332 मतदान केंद्रों से 2 लाख 40 हजार 680 मतदाता करेंगे अपने मत का प्रयोग

8:23 pm or June 2, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 2 जून ;अभी तक;  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में प्रेस वार्ता एवं स्टैंडिंग कमिटी की बैठक सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई। उक्त बैठक में कलेक्टर द्वारा नगरीय निकायों के लिए लगाई गई आदर्श आचरण संहिता एवं चुनाव प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्रदान की।
             बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आरपी वर्मा सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, पत्रकार, अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।
                  बैठक में जानकारी प्रदान की गई की 11 जून से नगरीय निकाय के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना प्रारंभ हो जाएगा। उसी दिन ही मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन भी होगा। 18 जून को नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि होगी। नाम निर्देशन पत्रों की जांच 20 जून को की जाएगी। अभ्यर्थी अपना नाम 22 जून तक वापस ले सकते हैं। 22 जून को ही निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा। नगरीय निकायों का निर्वाचन पूरे 2 चरणों में संपन्न होगा। पहला चरण अर्थात 6 जुलाई को नगर पालिका मंदसौर एवं नगर परिषद नगरी में मतदान होगा। वही दूसरे चरण में 13 जुलाई को नगर परिषद मल्हारगढ़, नारायणगढ़, पिपलिया मंडी, सीतामऊ, शामगढ़, सुवासरा, भानपुरा, गरोठ एवं भैंसोदा में मतदान संपन्न होगा। मतदान के पश्चात मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा पहले चरण की 17 जुलाई एवं दूसरे चरण की 18 जुलाई को होगी।
                   जिले की कुल 11 नगरीय निकायों के लिए दो चरणों में मतदान का कार्य संपन्न होगा। इन निकायों में 2,40,680 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इन सभी के लिए 11 स्ट्रांग रूम भी बनाए गए। इसके साथ ही कुल 332 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 77 संवेदनशील, 8 अति संवेदनशील तथा 247 सामान्य मतदान केंद्र बनाए गए है। इन चुनाव में पहली बार नगर पालिका पार्षद एवं नगर परिषद पार्षद का व्यय लेखा का रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। नगर पालिका पार्षद के व्यय की सीमा ढाई लाख रुपए हैं तथा वही नगर परिषद पार्षद के व्यय की सीमा 75 हजार रुपए की गई है।