नल जल योजना निर्माण कार्य में ठेकेदार की मनमानी, ग्रामीणों को होगी परेशानी

3:32 pm or January 1, 2022
नारायणगंज से प्रहलाद कछवाहा
मंडला 31 दिसबंर ;अभी तक;  विकासखंड मुख्यालय अंतर्गत ग्राम पंचायत माडोगढ़ के पोषक ग्राम कोंडरा में जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रत्येक घर में पेयजल पहुंचाने पाइप लाइन कनेक्शन में लाखों रुपए खर्च कर बिछाया जा रहा है। पाईप लाईन विस्तार कार्य में बेगूसराय बिहार के ठेकेदार द्वारा कार्य कराया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम में पेयजल के लिए बिछाई जाने वाली पाईप लाईन में ठेकेदार संदीप कुमार द्वारा मनमानी की जा रही है। किए जा रहे कार्य में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है।
                   जानकारी अनुसार ग्राम कोंडरा में जल जीवन मिशन के अंगर्तत बिछाई गई पाईप लाईन को जमीन की एक मीटर गहराई में डालना था, लेकिन यहां एक से डेढ़ फिट गड्डा करके पाईप लाईन डाली जा रही है।  ग्रामीण गुलाब सिंह मरावी ने बताया कि पेयजल के लिए पानी की टंकी को ऊंचाई वाले स्थान में बनाने के लिए ग्रामीणों ने कहा था, लेकिन ठेकेदार ग्रामीणों सुविधा को ना देखते हुए अपनी सुविधा के अनुसार पानी टंकी का स्ट्रक्चर बनाया है। ठेकेदार द्वारा स्कूल ग्राउंड में ही स्ट्रेक्चर की स्थापना कर स्ट्रक्चर निर्माण करा रहा है।
                       ग्रामीणों का कहना है कि यदि पानी की टंकी स्कूल मैदान में बनाई जाती है तो ऊंचाई वाले मोहल्ले में पानी पहुंचना मुश्किल होगा। जिससे लोगों को पेयजल नहीं मिल पाएगा। जिससे शासन की जल  जीवन मिशन का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिलेगा। बता दे कि ऊंचाई वाले क्षेत्र में ही पेयजल की सबसे अधिक आवश्यकता है। जिसका विरोध ग्रामीणों द्वारा किया गया। लेकिन ठेकेदार अपनी मनमानी कर रहा है। ठेकेदार द्वारा ऊपर मोहल्ले में खनन कराने के वजाए स्कूल मैदान में ही बोर करा रहा है। जबकि ग्रामीणों ने मोहल्ले में ही पानी टंकी का स्ट्रक्चर बनाने के लिए जमीन मुहैया करा रहे है, इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस मनमानी को लेकर ग्रामीणों ने ग्राम में पंचनामा बनाकर जिला प्रशासन से शिकायत करने की मंशा बना ली है। संबंधित इंजीनियर से चल रहे कार्य को रोकने की बात की है। इस दौरान गुलाब सिंह परस्ते पूर्व सदस्य जिला पंचायत, प्रताप मांडवे अध्यक्ष जल उपभोक्ता समिति, मंगल सिंह मरावी पूर्व सरपंच, वीर सिंह मरावी, धरम सिंह, अशोक, अमर सिंह मरावी सहित ग्रामीण मौजूद रहे।