नवीन घोषित अफीम नीति किसान विरोधी, न अफीम के भाव बढे और नही मिली राहत- श्री पाटील

महावीर अग्रवाल

मंदसौर २५ अक्टूबर ;अभी तक; केन्द्रीय वित विभाग द्वारा पिछले दिनों आगामी अफीम काश्त सीजन के लिये अफीम नीति की घोषणा की उसके चलते अफीम काश्तकारो का हित प्रभावित होना तय है। मंदसौर संसदीय क्षेत्र का प्राकृतिक वातावरण एवं भूमी आदी की स्थिति एवं  अन्य विभिन्नताओं के चलते माफिन आधार पर पटटे दिये जाने से किसानो का हित प्रभावित होना तय है। नवीन अफीम नीति के चलते न केवल किसानो में निराशा है बल्कि केन्द्र की भाजपा सरकार के प्रति आक्रोश भी है।
यह बात जिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री नवकृष्ण पाटील ने कही। उन्होनें कहा कि कहा एक तरफ केन्द्र सरकार ने आगामी सत्र के लिये नवीन अफीम नीति घोषित करने में देरी की बल्कि उस नीति को इस प्रकार से लाये है कि इसके कारण अफीम काश्तकारो का हित प्रभावित होना तय है। श्री पाटील ने कहा कि मार्फिन के आधार पर पटटे दिये जाने के चलते हजारो काश्तकार अफीम फसल बोने से वंचित होगे बल्कि इसका आंकडा लगातार हर वर्ष बढेगा। नारकोटिक्स विभाग की जांच प्रक्रिया की विसंगतियां एवं विभागीय भ्रष्टाचार के चलते माफिन की सही मात्रा एवं अन्य मापदंड परखना आज भी सवालो के घेरे में है लेकिन केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने जांच प्रक्रिया में सुधार की बजाय माफिन का आधा बनाकर किसानो को अफीम फसल बोने से वंचित करने का कार्य शुरू कर दिया है।
श्री पाटील ने कहा कि लगातार अफीम किसान अफीम के भाव बढाने की मांग कर रहे हैं। अफीम फसल की लागत लगातार बढने एवं तस्करो द्वारा किसानो को गुमराह करने के चलते जाने  अनजाने में किसान एनडीसीएक्ट के शिकार हो रहे है जिसका मूल कारण किसानो का अफीम का पुरा दाम नही मिलना हैं। वर्तमान में किसानो की मेहनत एवं परिश्रम के साथ ही सिंचाई, कृर्षि दवाईयां आदी पर भारी भरम खर्च को देखते हुये चलते अफीम  काश्तकारो को अफीम के दाम बढाये जाना चाहिये, हर साल सरकार अफीम नीति तो जारी करती है लेकिन किसानो की पीडा केन्द्र की भाजपा सरकार समझती नही है।
श्री पाटील ने समस्त अफीम काश्तकारो विशेषकर सुवासरा विधानसभा के किसानो से आव्हान किया है कि किसानो का हित और अधिकार भाजपा सरकारो ने छिना है। केन्द्र ने किसान विरोधी अधिनियम पारित किया है वही नवीन अफीम नीति भी किसान विरोधी है, आने वाले सुवासरा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी श्री राकेश पाटीदार के समर्थन में मतदान कर सत्य और किसान हित वाली कांग्रेस विचारधारा का साथ दे।
यह जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *