नव निर्मित झुलेलाल सिंधु भवन में दीपावली मिलन समारोह

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १० नवंबर ;अभी तक; पूज्य सिंधी भाईबन्द समाज कल्याण व शैक्षणिक संस्था के अध्यक्ष श्री दिष्ठानन्दजी व सचिव श्री पुरुषोत्तम शिवानी के निमन्त्रण पर झूलेलाल सिंधुमहल में आयोजित दिवाली मिलन समारोह में सम्मलित होने का अवसर प्राप्त हुआ। मैं अपरिहार्य कारण से सिंधुमहल के उद्घाटन समारोह में उपस्तिथ नही हो सका था । मैं निर्धारित समय पर सिंधु महल पहुचा।  सिंधुमहल में गायक कासम कव्वाल भगवान झूलेलाल के भजन प्रस्तुत कर रहे थे समाजजन भक्तिभाव से भजन पर उत्साह से नृत्य कर थे । सभी के मुख पर प्रसन्नता के भाव थे। मेरे पहुचने पर सबने हर्ष व्यक्त करते हुए स्वागत किया ।उनका स्नेह, प्रेम में जो अपनापन था उसे केवल अहसास ही किया जा सकता है। 

****भगवान झुलेलालजी के दर्शन करने का सोंभाग्य प्राप्त हुआ। मंदिर अत्यंत सुंदर और आकर्षक बनाया गया है जिसमें आलौकिक दिव्यता लिए भगवान झूलेलाल की मूर्ति सबको आशीर्वाद देती हुई विराजित है।चुकि में उद्घघाटन कार्यक्रम में सम्मलित नही हो पाया था इसलिए पदधिकारियो के साथ महल का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की।सिंधु महल  परिसर 34000 वर्ग फिट भूमि में फेला हूआ है। 20 सुसज्जित कमरे निर्मित किये गए है जिनमे 80 लोगो के ठहरने की उत्तम, सर्वसुविधा युक्त व्यवस्था की गई है । 10000 वर्ग फिट पर  विशाल सुसज्जित हाल का निर्माण किया गया है जिसकी भव्यता ओर सुंदरता देखते ही बनती है। इस पर सनुमानित 7करोड़ से भी अधिक धनराशि व्यय की गई है ।

 ****यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि मन्दसौर के मूल निवासी नरेश ख़ूबचंद जी भावनानी,  जिनका दुबई में बहुत बड़ा व्यवसाय है ,ने इसके निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान किया है। भाई नरेश का बचपन मन्दसौर में ही बीता बचपन से संघर्ष करते करते माँ के आशीर्वाद व ईश्वर की कृपासे आज उनका बहुत बड़ा व्यवसाय फलफूल रहा है।यह सुखद व प्रशंसनीय है कि आज भी उन्हें अपनी जन्म भूमि से प्यार है और उनमें जन्म भूमि और समाज के लिए  कुछ करने की तम्मन्ना है। उनकी माताजी के करकमलों से ही सिंधुमहल का उदघाटन भी सम्पन्न किया गया है।****संस्था द्वारा यह भी तय किया गया है कि इस महल को शादी विवाह हेतु किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा प्रथम दिवस का किराया 1.50 लाख, व दिव्तीय दिवस के किराया 1लाख रुपये निर्धारित किया गया है। समाज जन को 20 %की छूट दी जाएगी ।इससे जो आय होगी उससे मेनटेनेन्स व्यय काटने के पश्चात जो राशि बचेगी वह समाज कल्याण व शिक्षा पर खर्च की जाएगी। सिंधी समाज का यह संकल्प प्रशसनीय व अनुकरणीय है ।समाज के सभी वरिष्ठ जनों को इसके लिए बधाई देता हूं।इसके निर्माण में अध्यक्ष सेठ दिष्ठानन्दजी व उनकी टीम ने जो निष्ठा पूर्वक निस्वार्थ कार्य किया है उसकी प्रशंसा करता हु।*******विशेष रूप से मेरी ओर से व मन्दसौर वासियों की ओर से भामाशाह दानदाता भाई नरेशजी भावनानी ओर उनकी माताजी को धन्यवाद देता हूं जिनके द्वारा यह महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध कराई गई है।दीपावली का अवसर है मिलन समारोह का कार्यक्रम है ।माँ लक्ष्मी से प्रार्थना करते है कि उनकी मेहरबानी उन पर इसी प्रकार बनी रहे व वे हमेशा मन्दसौर की सेवा करते रहे,🙏🏻🙏🏻🙏🏻ओयो लाल ,सबने चहो झूले लाल🙏🏻🙏🏻🙏🏻