नाइजीरियन ठग से UP पुलिस करेगी पूछताछ:मिर्जापुर के युवक से भी 1.3 करोड़ रुपए ठगे

भिण्‍ड से डॉ. रवि शर्मा

भिंड १८ जून ;अभी तक; अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ठगी का जाल बिछाने वाले नाइजीरियन ठग से भिंड पुलिस को अहम सबूत हाथ लगे हैं। बदमाश ने पूछताछ के दौरान मिर्जापुर, यूपी के एक युवक से 1 करोड़ 3 लाख की ठगी करने की बात कबूली है। इस आधार पर पुलिस ने मिर्जापुर पुलिस से संपर्क कर जानकारी दी। अब मिर्जापुर पुलिस आरोपी से पूछताछ के लिए भिंड आएगी।

आरोपी जान जूलिअस ने भिंड पुलिस को बताया, करीब छह महीने पहले एक ही बार में एक युवक से एक करोड़ से अधिक की ठगी की थी। पुष्टि करने के लिए भिंड पुलिस ने मिर्जापुर पुलिस से संपर्क किया। वहां की पुलिस ने बताया कि दिसंबर 2020 में सोनभद्र के एक रईस ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

फरियादी राजेश दुबे ( परिवर्तित नाम) ने बताया था कि सोनिया गुप्ता नाम की एक युवती का फोन 14 सितंबर 2020 को आया, जिसने स्वयं को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली की कस्टम अफसर बताया। युवती ने फोन पर जानकारी दी थी कि आपके लिए विदेश से पार्सल आया है।

पार्सल में 50 हजार जीबीपी का डिमांड ड्राफ्ट है। इसके अलावा टीशर्ट, जींस, शूज, गोल्ड, नेकलेस, घड़ी और फोन होने की बात कही। युवती सोनिया ने कहा, पार्सल के लिए 45 हजार जमा करने होंगे। इस तरह से दोबारा फोन आया, जिसमें युवती ने कहा कि यह पार्सल के साथ एक महिला भी आई है। इस तरह करीब छह खातों में अलग-अलग करके 1 करोड़ 3 लाख से अधिक की राशि जमा कराई। विदेश प्रोडक्ट का पार्सल नहीं मिलने की बात कही। इस तरह युवक ने स्वयं के साथ ठगी होने की जानकारी दी।

नाइजीरियन द्वारा भिंड की युवती से ठगी में खुलासा:आरोपी ने नाइजीरिया समेत दिल्ली में खरीदे फ्लैट-डुप्लैक्स, खाते में एक महीने में 1.89 करोड़ का ट्रांजैक्शन मिला; एक सिम से एक ही बार ठगी

पत्नी के कैंसर के इलाज में हेल्प के नाम पर की थी ठगी

मिर्जापुर के युवक के फेसबुक मैसेजर पर एक फेवर माइकल करके एक युवती का मैसेज आया। यह युवती ने फरियादी से दोस्ती की। युवक की परिवारिक हिस्ट्री जानी। उन दिनों युवक की पत्नी कैंसर की बीमारी से पीड़ित थी। उसने युवक काे बताया कि मैं आपकी हेल्प करूंगा। मैं यूके से पाउंड भेज रही हूं। उसे पार्सल को आप छुड़वा लेना। इसी तरह बातों में आकर यह युवक से विदेशी मुद्रा का पार्सल व पैसा फिर युवती आने की बात कहकर फंसाया। धीरे-धीरे पैसे कई बार में ऐंठे। युवक इस क्षेत्र का बिजनेस मैन हैं। फरियादी ने बताया कि इस तरह से मुझे फंसाकर ठगा था। बीते दिनों मेरी पत्नी कैंसर की बीमारी से हार गई और उसका देहांत हो गया।

पुलिस के सामने रोया बदमाश

पुलिस गिरफ्त में आने के बाद नाइजीरियन ठगी का आरोपी इन दिनों पुलिस के सामने गिड़गिड़ा रहा है। ठगी के आरोपी पुलिस के सामने रो रहा है। वो अपनी पत्नी के बातचीत करने की बात कह रहा है। पुलिस ने उसकी पत्नी को फोन किया तो उसने फोन रिसीव नहीं किया। बार-बार फोन करने पर जान की पत्नी सोनिया गुप्ता अर्थात पल्लवी सोनवाल ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया।

NRI बनकर भिंड की लड़की से ठगी:नाइजीरियन युवक ने जीवन साथी डॉटकॉम पर युवती से दोस्ती की; एयरपोर्ट पर पकड़े जाने का बहाना बनाकर 4.66 लाख ठगे, जेल गया