निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें नोडल अधिकारी- कलेक्टर

दीपक कांकर
रायसेन, 09 सितम्बर ;अभी तक; जिला निर्वाचन अधिकारी तथा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सांची विधानसभा उप चुनाव-2020 के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी की बैठक आयोजित कर उन्हें सौंपे गए निर्वाचन दायित्वों की जानकारी देते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए गंभीरता से दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कई बार जानकारी के अभाव में अप्रिय स्थिति निर्मित हो जाती है और निर्वाचन प्रक्रिया को संचालित करने में कठिनाई आती है, इसलिए निर्वाचन आयोग के सम्पूर्ण दिशा-निर्देशों की जानकारी होना चाहिए।
                       कलेक्टर श्री भार्गव ने नोडल अधिकारियों को आदर्श आचार सहिंता की धाराओं, नियमों, भारतीय दण्ड सहिंता के विभिन्न प्रावधानों का सूक्ष्मता से अध्ययन कर चुनावी गतिविधियों को पूरी निष्ठा एवं दृढ़ता से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की स्थिति में उपयोग में आने वाले विभिन्न धाराओं, नियमों, उपनियमों आदि की भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम, मध्यप्रदेश संपत्ति विरूपण अधिनियम सहित निर्वाचन संबंधी अन्य अधिनियमों की विभिन्न धाराओं की विस्तार से जानकारी दी।
                      कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपनी टीम को निर्वाचन की सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी प्रदान करें ताकि उन्हें चुनाव प्रक्रिया में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों द्वारा किए जाने वाले व्यय का लेखा रखने के लिए व्यय लेखा समितियों को इस संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने निर्वाचन कार्य के लिए वाहनों की व्यवस्था, मोक पोल, वीडियोग्राफी, पेड न्यूज की मॉनीटरिंग के संबंध में भी चर्चा की। साथ ही अभ्यर्थियों को चुनाव प्रचार के लिए रैली, सभाओं, वाहनों की अनुमति आयोग के दिशा-निर्देशानुसार देने के लिए कहा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर तथा उपजिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद ने भी आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी दी। बैठक मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमृत मीणा, सीईओ जिला पंचायत श्री पीसी शर्मा, एसडीएम श्री एलके खरे तथा श्रीमती प्रियंका मिमरोट, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रमोद सिंह गुर्जर सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *