निर्विध्न चुनाव सम्पन्न कराने मतदान संबंधी समस्त दिशा-निर्देशों की जानकारी जरूरी- जिला निर्वाचन अधिकारी

दीपक कांकर

रायसेन, 20 अक्टूबर ;अभी तक; शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मतदान दलों के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में मतदान दलों को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराने के साथ ही सफलतापूर्वक मतदान समपन्न कराने की समस्त जानकारी दी रही है। उल्लेखनीय है कि सांची उप चुनाव सम्पन्न कराने 475 मतदान दलों के 1900 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने प्रशिक्षण केन्द्र पहुंच कर प्रशिक्षण का निरीक्षण किया और प्रशिक्षण ले रहे मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों को संबोधित किया। साथ ही उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स डॉ एके जुनेजा, श्री अरूण गोयल तथा श्री एके सिंह से मतदान दलों के प्रशिक्षण के विषय पर चर्चा की। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि मतदान दल गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें। जिससे मतदान कराने में कठिनाई ना आए। गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे तो गलती की संभावना नहीं होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन अत्यन्त महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है और मतदान केंद्र पर प्रत्येक व्यक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका है। निर्वाचन सुचिता, पारदर्शिता और निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिये निर्वाचन की सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी होना आवश्यक है।

अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान दलों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया का पूर्णतः पालन करने एवं कोरोना महामारी के चलते मतदान के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिये कहा। प्रशिक्षण केन्द्र में पीओ-01, पीओ-02 तथा पीओ-03 को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दिनांक 20 अक्टूबर को कुल 320 मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *