निशांत विश्वकर्मा को  नौ सेना के युद्ध पोतों की इस वर्ष की ट्रेनिंग मे “चीफ ऑफ़ नेवल स्टॉफ गोल्ड मैडल “

3:21 pm or December 24, 2021
टीकमगढ़ से पुष्पेंद्र सिंह
 टीकमगढ़ 24  दिसंबर  ;अभी तक; टीकमगढ़ जिले के एक होनहार युवा निशांत विश्वकर्मा, ‘सब लेफ्टीनेंट ‘को  नौ सेना के युद्ध पोतों की इस वर्ष की ट्रेनिंग मे “चीफ ऑफ़ नेवल स्टॉफ गोल्ड मैडल ” दिया गया है ।
                   आधिकारिक जानकारी  के अनुसार’एस  एन सार्दुल, आइएलएस सुजाता जैसे युद्ध पोतों का वह प्रशिक्षण आईएनएस चेन्नई मे इसी सप्ताह 21 दिसंबर को  सम्पन्न हुआ,  जिसमें 116 सैन्य अफसरों ने भाग लिया । राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे से एक साल की ट्रेनिंग के बाद कमीशंड होने के  बाद निशांत को  भारतीय नौ सेना मे भर्ती किया गया ! इसके पूर्ब नेवी बैच और वी टेक कोर्स मे प्रथम स्थान प्राप्त करने पर क्रमशः कमाण्डेन्ट्स गोल्ड, व  सिल्वर मैडल प्रदान करके उन्हें सम्मानित किया जा चुका है !
                     निशांत की प्रतिभा को देखते हुए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडगवासला मे प्रशिक्षण के उपरांत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ख़ुश होकर उन्हें प्रेसिडेंट व्रोंज मैडल लगा कर प्रोत्साहित किया था ।
                  जानकारी के मुताबिक फर्स्ट ट्रेनिंग के दौरान कोच्चि मे नेवी की सभी प्रकार की गतिविधियों के लिए हुए टेस्ट मे मेरिट मे आने के बाद ब्राइनोकुलर्स अवार्ड और इनके अतरिक्त दो अन्य मैडल देकर निशांत को पुरूस्कृत  किया जा चुका है, बेटे की काबिलियत और उन्नति से ख़ुश डॉ डीके विश्वकर्मा बताते हैं कि आज की पीढ़ी तमाम डिग्रियां ले कर  बड़ी बड़ी नौकरी और खासतौर पर विदेशों मे जा  कर नौकरी के सपने देखते हैं वहीं  निशांत को बचपन से ही देश सेवा करने की ललक थी और वह सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहता था !इसलिए उसे नेवी मे भर्ती होने का अवसर मिलते ही अपनी मेहनत और लगन से उसने उक्त तमाम  मैडल जीतकर नौसेना मे अपना सम्मानजनक स्थान बनाया है ।
                    डॉ विश्वकर्मा  बताते हैं कि निशांत की प्रारंभिक शिक्षा इसी जिले मे हुईं,सब लेफ्टीनेंट इन दिनों केरल मे तैनात हैं !डॉ विश्वकर्मा मध्यप्रदेश सरकार के पशु पालन डिपॉर्टमेंट मे उपसंचालक के पद पर इसी जिले मे पदस्थ हैं निशांत ने अपनी सेवा की शुरुआत मे तमाम उपलब्धियों को हासिल करके न सिर्फ जिले का बल्कि मध्यप्रदेश का भी नाम रोशन किया है !