पंचायत सचिवों की तबादलों में अनेक प्रकार की विसंगतियां, एक ही दिन में हुआ तबादला और उसी दिन हो गया निरस्त

7:16 pm or October 27, 2022
सुनील गौतम
 दमोह २७ अक्टूबर ;अभी तक; जिला पंचायत में आज भी इस प्रकार की अनियमितताये खुलेआम की जा रही हैं। जिन्हें देखकर स्पष्ट रूप से कोई भी इस बात को कह सकता है कि इस विभाग में मुखिया के तौर पर वरिष्ठ अधिकारी होने के बाद भी राजनीतिक दखलंदाजी के चलते किसी भी प्रकार की कोई नियम कानून लागू नहीं हो रहे हैं।
                                     शासन के आदेश को पालन कराने के नाम पर स्थानांतरण के 10 दिन बाद भी एक ही दिनांक का उपयोग करते हुए उसी दिनांक में सचिवों का तबादला कर दिया और उसी दिनांक में रुक भी गया लेकिन इस मामले में इस बात को लेकर स्पष्ट रूप से प्रतीत होता है कि जैसे प्रभारी मंत्री ने दमोह कार्यालय में बैठकर ही तबादला आदेश जारी कर दिए हैं। लेकिन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष की दखलंदाजी के चलते इस प्रकार के आदेश पर एक आईएएस अधिकारी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद पर बैठे होने से भी उनके द्वारा इस मामले में गंभीरता के साथ विचार ना करते हुए आदेश जारी कर दिए।
             जारी किए गए सचिवों की अलग-अलग चार सूचियों में तबादले और संशोधन आदेश एक ही दिनांक 4 अक्टूबर 22 को जारी किए गए। जारी की गई तबादला सूची में सबसे पहली सूची 49 सचिवों की जारी की गई थी यह सूची आदेश क्रमांक/ पं/ 2022/स्था/4014 दमोह दिनांक 4/10/2022 के माध्यम से जारी की गई थी। इसके उपरांत दूसरी सूची 16 सचिवों की जारी की गई जो कि आदेश क्रमांक/पं/ 2022/स्था/ 4016 के माध्यम से जारी की गई। वही इसके उपरांत दो सचिवों के संशोधन आदेश जारी किए गए जो कि आदेश क्रमांक/स्था/ पं/ 2022/ 4027 दमोह दिनांक 4/10/2022 एवं 7 अन्य सचिवों के संशोधन आदेश आदेश क्र/ स्था/ पं/ 2022/ 4025 दिनांक 4/10/2022 के माध्यम से जारी किए गए थे।
एक दिन में बदल दिया आदेश
 सचिव श्रीमती शमीमा बेगम हरदुआ सड़क को बिजवार स्थानांतरित किया था जिन्हें संशोधित कर अमझिर, आनंद छिरोलिया विजवार को अमझिर के स्थान पर कनकपुरा, मनोज मुंडा अमझिर को शिवपुर के स्थान पर बिजवार, शालिगराम व्यास खमरिया कलार को देवरा जामसा से देवरा गड़ी, मनीष दुबे विलगुवा को रोड़ा से वनगांव, अजय जैन पिपरिया छक्का को रजवास से देवरान, अनीश खान  रजवास को खेजरा कला से रजवास किया गया है।
तबादला हुआ ही नहीं और संशोधन कर दिया
                                इसी प्रकार आदेश क्रमांक 4027 दिनांक 4:10 2022 के द्वारा संशोधित किया गया।जिसने रज्जन पटेल  को बरधारी से चंदवारा एवं अर्चना के काम को चंदवारा से कुंवरपुर खेजरा संशोधित आदेश कर पदस्थ किया गया।
इनका कहना है
                                  जिले में सचिवों के स्थानांतरण बिना किसी नियम कायदे के एक ही दिनांक में आदेश और एक ही दिनांक में संशोधन किए गए। यह वर्तमान जिला पंचायत के पदाधिकारियों को गुमराह करते हुए किए गए हैं।
 गौरव पटेल
 प्रतिनिधि
 जिला पंचायत अध्यक्ष दमोह