पचपढी अतिक्रमण मामलें में स्टेटस रिपोर्ट पेश करने मिली मोहलत

सिद्धार्थ पांडेय

जबलपुर १६ सितम्बर ;अभी तक;  हिल स्टेशन पचपढी में अतिक्रमण के संबंध में हाईकोर्ट संज्ञान लेते हुए सुनवाई जारी है। इसके अलावा सेवानिवृत्त वाईस एयर मार्शल की तरफ से भी पचपढी के जंगल में अतिक्रमण किये जाने के खिलाफ याचिका दायर की गयी थी। याचिका की सुनवाई के दौरान सरकार की तरफ से स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के लिए समय प्रदान करने का आग्रह किया गया। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक तथा जस्टिस व्ही के शुक्ला की युगलपीठ ने सरकार के आग्रह को स्वीकार करते हुए याचिका पर अगली सुनवाई 7 अक्टूकर को निर्धारित की गयी है।

गौरतलब है कि पचपढी के डिफेंस एरिया में अतिक्रमण को संज्ञान में लेते हुए हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई जनहित याचिका के रूप में करने के निर्देश जारी किये थे। सेवानिवृत्त एयर मार्शल की तरफ से दायर की गयी याचिका में पचपढी के जंगल को काटकर रिसार्ट बनाने जाने के चुनौती दी गयी थी। हाईकोर्ट ने पूर्व में अतिक्रमण को हटाकर पुर्नार्वास के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश जारी किये थे।

याचिका पर सुनवाई के दौरान सरकार की तरफ से स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के लिए समय प्रदान करने का आग्रह किया गया। जिसे स्वीकार करते हुए युगलपीठ ने उक्त आदेश जारी किये। याचिका में कोर्ट मि़त्र के रूप में वरिष्ठ अधिवक्ता नमन नागरथ उपस्थित हुए ।