पन्ना की उथली खदान से मजदूर को मिला 6.66 कैरेट वजन का हीरा

11:30 pm or November 24, 2021
दीपक शर्मा
पन्ना २४ नवंबर ;अभी तक;  मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्न गर्भा धरती ने आज फिर एक गरीब मजदूर को रंक से राजा बना दिया है। पन्ना शहर के आगरा मोहल्ला निवासी 33 वर्षीय समसेर खां को हीरापुर टपरियन उथली खदान क्षेत्र से आज बुद्धवार को सुबह जेम क्वालिटी (हल्का पीलापन) वाला 6.66  कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 12 से 15 लाख रुपए बताई जा रही है। खदान में हीरा मिलने की खबर के बाद से समसेर के घर में जश्न और खुशी का माहौल है। हीरा धारक समसेर खां अपने परिजनों व मित्रों के साथ दोपहर में कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर वहां विधिवत हीरा जमा कर दिया है।
                     हीरा कार्यालय पन्ना के पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि जमा हुए हीरे का वजन 6.66 कैरेट है. जो उज्जवल किस्म का लेकिन हल्का पीलापन लिए हुए है। हीरे की कीमत पूछे जाने पर हीरा पारखी ने कहा कि इसकी कीमत अभी नहीं बताई जा सकती। आपने बताया कि आगामी होने वाली नीलामी में इस हीरे को रखा जाएगा। नीलामी में हीरा बिकने पर रॉयल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा मालिक को प्रदान की जायेगी। आपने बताया कि हीरापुर टपरियन उथली खदान क्षेत्र में इसके पूर्व 8.22 कैरेट वजन का हीरा पन्ना के ही बेनीसागर मोहल्ला निवासी रतन प्रजापति को मिला था। उज्जवल किस्म का यह हीरा विगत सितम्बर माह में हुई हीरों की खुली नीलामी में 37 लाख 7 हजार 220 रुपये में बिका था।
                    हीरा कार्यालय में सिर्फ दो हवलदार  देश का इकलौता हीरा कार्यालय में कर्मचारियों की भारी कमी है, जिसके कारण जहाँ कामकाज प्रभावित होता है वहीँ हीरा खदान क्षेत्रों की समुचित निगरानी न हो पाने के कारण बहुत ही कम हीरा जमा हो पाते हैं। उथली हीरा खदानों से निकलने वाले ज्यादातर हीरे चोरी – छिपे बिक जाते हैं। हीरा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा समय यहाँ सिर्फ दो हवलदार बचे हैं जबकि पूर्व में हीरा खदानों की निगरानी के लिए 34 हवलदार पदस्थ थे। इसके अलावा हीरा कार्यालय में सिर्फ एक बाबू, एक वैल्युवर व एक चौकीदार है। हीरा अधिकारी का प्रभार भी खनिज अधिकारी को मिला हुआ है। पहले यहाँ जिला मुख्यालय स्थित हीरा कार्यालय के अलावा दो उप कार्यालय इटवां और पहाड़ीखेरा में थे लेकिन अब दोनों ही कार्यालय कर्मचारियों की कमी के चलते बंद हैं।
इनका है कहना:/
यह हीरा हीरापुर टपरियन की उथली खदान क्षेत्र से आज बुद्धवार को सुबह जेम क्वालिटी (हल्का पीलापन) वाला 6.66  कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 12 से 15 लाख रुपए बताई जा रही है। खदान में हीरा मिलने की खबर के बाद से घर में जश्न और खुशी का माहौल है। इसे दोपहर में कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर वहां विधिवत हीरा जमा कर दिया है।
समशेर खान हीरा प्राप्त करने वाला मजदूर जमा हुए हीरे का वजन 6.66 कैरेट है. जो उज्जवल किस्म का है लेकिन हल्का पीलापन लिए हुए है। हीरे की कीमत अभी नहीं बताई जा सकती। ऐसे आगामी होने वाली नीलामी में इस हीरे को रखा जाएगा। नीलामी में हीरा बिकने पर रॉयल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा मालिक को प्रदान की जायेगी।
अनुपम सिंह हीरा पारखी हीरा कार्यालय पन्ना

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *