पन्ना में दीवाली का बुंदेली उत्सव, भगवान जुगल किशोर मंदिर में जमकर थिरके ग्वाल-बाल

4:12 pm or November 5, 2021
हमारे संवाददाता
पन्ना:  ५ नवंबर ‘अभी तक;  मध्यप्रदेश के पन्ना में दीवाली के बुंदेली उत्सव की धूम देखी जा रही है। कल जहाँ रामजानकी मंदिर में त्रेयता युग मे अवतरित भगवान श्री राम -जानकी की पूजा अर्चना की गई वहीँ आज द्वापर युग प्रवर्तक भगवान कृष्ण की जुगल किशोर मंदिर में पूजा अर्चा की जा रही है।
                दीपोत्सव के मौके पर दूरदराज के इलाकों से आये यदुवंसी ग्वाल-बाल जमकर थिरके…उन्होंने जुगल किशोर मंदिर में पहुच कर पहले भगवान श्री जुगल किशोर यानी कृष्ण एवं राधारानी के भाव विभोर होकर दर्शन किये और फिर मंदिर प्रांगण में शुरू हुआ बुंदेली शैली पर आधारित ग्वाल नृत्य…ऐतिहासिक मंदिर में बुंदेली नृत्य का यहां आज अद्भुत नजारा देखने को मिला।
            पन्ना में  यहां सदियों से चली आई परंपरा आज भी कायम है।बुंदेलखंड के पन्ना में हर साल की तरह इस साल भी यादव समाज के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के दूरदराज इलाकों से आए मौन व्रत धारी ग्वालाओं ने पन्ना के प्रसिद्ध जुगल किशोर मंदिर मैं आकर दिवाली गीत और नृत्य का अद्भुत नजारा पेश  किया ।
            पन्ना की यह बुंदेली दीवाली देश मे अपनी अलग छाप समेटे हुए है।यहाँ कोविड काल के बाद दीवाली पर एक बार फिर रौनक लौट आयी है।बताते चले कि अभी पन्ना कोविड फ्री जिला बना हुआ है।लिहाजा भारतीय संस्कृति को समेटे पारंपरिक तीज-त्योहार अब पटरी पर धीरे धीरे लौटने लगे है।ओर हिन्दू धर्म का दीपावली पर्ब इसका एक उदाहरण बन गया है।