पर्व परम्परा जीवन को उत्सवी आनन्द से भर देती है, जगदीश मन्दिर में शरदोत्सव मनाया गया

महावीर अग्रवाल 
मंदसौर ३१ अक्टूबर ;अभी तक; हमारी संस्कृति और परंपराओं में जो भी पर्व और उत्सव आते हैं वे हमारे जीवन को नई ऊर्जा और उमंग से भर देते हैं शरद पूर्णिमा उत्सव भी  हमारे जीवन में एक उत्सवी अनुभूति तो प्रदान करता ही है साथ ही चंद्रमा की किरणों से औषधीय तत्व जब खीर प्रसादी में मिलते हैं तो वह हमारे लिए अमृत का काम करते हैं। ये विचार जगदीश मंदिर जीवा गंज में गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज जनकुपुरा पंचायत द्वारा आयोजित शरद पूर्णिमा महोत्सव में समाज के वरिष्ठ मार्गदर्शक व शिक्षाविद श्री गोपालकृष्ण व्यास ने व्यक्त किये ।
                    समाज के वरिष्ठ व नगर के प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ. देवेंद्र पुराणिक ने कहा कि किसी भी समाज की उन्नति रचनात्मक एवं सेवा प्रधान कार्यक्रमों से होती है निश्चित ही गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज जनकुपुरा पंचायत के प्रयास सराहनीय हैं  ऐसे उत्सव और पर्व सतत आयोजित होने चाहिए, आपने शरद पूर्णमासी के औषधीय महत्व की भी जानकारी दी।वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने कहा कि किसी भी सामाजिक इकाई में महिलाओं की सक्रियता समाज में रचनात्मक एवं संगठनात्मक विकास का मार्ग प्रशस्त करती है। क्षेत्र के प्रसिद्ध दूरदर्शन एवं आकाशवाणी लोक गायक श्याम कुमार चौबे ने शरद पूर्णिमा से संबंधित मधुर गीत प्रस्तुत किए। श्रीमती ज्योत्स्ना तिवारी व विद्या तिवारी ने भी विचार व्यक्त किये।
                   समारोह में नवरात्रि में ऑनलाइन गरबा उत्सव में अपनी प्रस्तुतियां देने वाली समाज की महिलाओं और बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया गया,इनमें श्रीमती कृष्णा जोशी, सुधा तिवारी, किरण शर्मा, अमिता जोशी,सीमा शर्मा, शेफाली शर्मा, मीनाक्षी पुराणिक, ज्योति जोशी, प्रीति पुरोहित, हर्षलता पुरोहित सरिता जोशी, दीपिका पांडे, अरुणा व्यास, श्रद्धा शर्मा, दीपाली शर्मा, तृप्ति जोशी, रितु व्यास, सोनल शर्मा, शारदा शर्मा, सीमा तिवारी,अलका जोशी,सुनीता शर्मा,तरुणा शर्मा,सरिता शर्मा,इंदु राजोरा,शशि उपाध्याय,इंदिरा जोशी,सीमा जोशी तथा बालिकाओं में ओजस्वी तिवारी, खुशी जोशी, निधि पुराणिक, मिताली व्यास, स्नेहा शर्मा, हर्षाली पुराणिक,आर्यिका शर्मा, को समाज के वरिष्ठ जनों ने पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर यहां का उपस्थित समाजजनों में जनकुपुरा पंचायत के अध्यक्ष पं. जगदीश लाड़, सचिव नीलेश तिवारी, कोषाध्यक्ष महेश शर्मा पप्पू,जिला सभा के अध्यक्ष अनिलकुमार शर्मा तथा सर्व श्री कैलाश जोशी सुभाष जोशी पं. गोपालकृष्ण पंचारिया, अजय तिवारी,हेमन्त शर्मा, ओ पी जोशी, हरिप्रसाद तिवारी, सत्य नारायण पंचारिया,नवनीत शर्मा,आदित्य डोरिया,अजय पांडे, गजेंद्र तिवारी, भगवतीलाल शर्मा,गिरीश उपाध्याय राकेश शर्मा एडवोकेट,  प्रतीक तिवारी आदि उपस्थित थे।
                      समाज की उपस्थित महिलाओं की पहल पर पंचायत अध्यक्ष पं. जगदीश लाड़ ने आगामी 8 नवंबर रविवार को दोपहर 2:00 से 3:00 बजे के मध्य जगदीश मंदिर जीवागंज में समाज के महिला मंडल के चुनाव कराने की भी घोषणा की। अंत में खीर प्रसादी का नैवेद्य भगवान जगदीश को अर्पित किया गया इसके पूर्व भजन संकीर्तन व महाआरती हुई। प्रसाद वितरण के साथ समारोह संपन्न हुआ 41 किलो साबूदाने की खीर एवं 21 किलो खिचड़ी प्रसादी के लाभार्थी अजय तिवारी परिवार थे। अंत में आभार पंचायत अध्यक्ष पं.जगदीश लाड़ ने माना। यह जानकारी मीडिया प्रभारी नवनीत शर्मा ने दी।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *