पहले चरण के प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मिलेंगे सिर्फ 13 दिन

2:58 pm or June 3, 2022

मयंक भार्गव

बैतूल ३ जून ;अभी तक;  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों को प्रचार के लिए अलग-अलग समय मिलेगा। तीनों चरणों के लिए नामांकन प्रक्रिया एक साथ होने के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन 10 जून को होगा। इसके बाद प्रत्याशी प्रतीक चिन्ह के साथ चुनाव प्रचार कर पाएंगे। ऐसे में तीन ब्लॉक में होने वाले प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मात्र 13 दिन का ही समय मिलेगा। वहीं द्वितीय चरण वाले प्रत्याशियों को 19 दिन और अंतिम चरण में होने वाले मतदान के प्रत्याशी सर्वाधिक 26 दिन तक चुनाव प्रचार कर सकेंगे। प्रत्याशियों को प्रचार के लिए अलग-अलग समय मिलने से चुनाव परिणाम भी प्रभावित हो सकते है।

बैतूल, शाहपुर, आमला ब्लॉक में मिलेंगे 13 दिन

पंचायत चुनाव कार्यक्रम के अनुसार तीनों चरणों के लिए नामांकन प्रक्रिया 30 जून से 6 जून तक चलेगी। 7 जून को जांच और 10 जून को दोपहर 3 बजे प्रत्याशियों की अंतिम सूची और चुनाव चिन्ह दिए जाएंगे। जिले के बैतूल, शाहपुर और आमला ब्लॉक में मतदान पहले चरण में 25 जून को है। मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार समाप्त किया जाना है। ऐसे में 25 जून को होने वाले मतदान के लिए चुनावी शोरगुल 23 जून दोपहर 3 बजे थम जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी सिर्फ जनसंपर्क कर सकते है। पहले चरण में तीन ब्लॉक के 8 जिला पंचायत वार्ड, 3 जनपद पंचायतों के 68 जनपद वार्ड के साथ ही तीनों ब्लॉक के सरपंच और पंच प्रत्याशियों को 10 जून को दोपहर 3 बजे चुनाव चिन्ह मिलेगा। यह सभी प्रत्याशी सिर्फ 13 दिन 23 जून दोपहर 3 बजे तक चुनाव प्रचार, सभा, रैली आदि कर सकेंगे। इतने कम समय में जिला पंचायत प्रत्याशियों को पूरे क्षेत्र में घूमना चुनौती होगी।

दूसरे चरण में चार ब्लॉक में होगा मतदान

दूसरे चरण में चिचोली, घोड़ाडोंगरी, आठनेर और मुलताई ब्लॉक में मतदान होगा। इन आठ ब्लॉक में जिला पंचायत के 8 वार्ड के साथ ही जनपद पंचायतों के 79 वार्ड और 4 वार्डो की ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंच के लिए निर्वाचन एक जुलाई को होगा। इन प्रत्याशियों को भी चुनाच चिन्ह 10 जून को मिल जाएंगे। चुनाव प्रचार 29 जून दोपहर तीन बजे थमेगा। इस चरण में चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को प्रचार के लिए 19 दिन का समय मिलेगा।

अंतिम चरण में मिलेगा सर्वाधिक 26 दिन का मौका

पंचायत चुनाव में तीसरे और अंतिम चरण में मतदान 8 जुलाई को होगा। अंतिम चरण में जिले के प्रभातपट्टन, भीमपुर और भैंसदेही ब्लॉक में मतदान होगा। इन तीन ब्लॉक में जिला पंचायत के 7 वार्ड और जनपद पंचायतों के 69 वार्डो सहित ग्राम पंचायतों के लिए मतदान होगा। तीसरे चरण के प्रत्याशियों को भी चुनाव चिन्ह 10 जून को मिल जाएगा। ये प्रत्याशी 6 जुलाई दोपहर तक प्रचार कर सकेंगे। ऐसे में इन्हें सर्वाधिक 26 दिन का मौका मिलेगा और यह सभी प्रत्याशी 26 दिन तक प्रचार कर मतदाताओं के समक्ष अपनी बात रख सकेंगे।