*पीजी कॉलेज में टेलीमेडिसिन विषय पर व्याख्यान संपन्न* 

8:48 pm or November 21, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर २१ नवंबर ;अभी तक;  शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मंदसौर में दिनांक 21 नवंबर 2022 को वनस्पति विभाग द्वारा स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ योजना अंतर्गत टेलीमेडिसिन विषय पर एक विशिष्ट व्याख्यान का आयोजन किया गया।
                           कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के व्याख्यान विद्यार्थियों के द्वारा कॅरियर का चयन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जिनका आयोजन महाविद्यालय में समय-समय पर अनिवार्यत: होते रहना चाहिए। कार्यक्रम के प्रारंभ में वनस्पति विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. प्रेरणा मित्रा ने आज के दौर में टेलीमेडिसिन की आवश्यकता एवं भूमिका पर प्रकाश डाला। आपने बताया कि कोविड-19 महामारी के अंतर्गत इस क्षेत्र की उपयोगिता बढ़ी है और टेलीमेडिसिन का क्षेत्र आज उत्तरोत्तर प्रगति की ओर अग्रसर है।
                        अपने विशेष व्याख्यान में मुख्य वक्ता प्रो. सुधाकर राव द्वारा विद्यार्थियों को टेलीमेडिसीन के बारे में पीपीटी द्वारा जानकारी प्रदान की गई। प्रो. राव ने अपने व्याख्यान में बताया कि टेलीमेडिसीन के अंतर्गत चिकित्सा करने वाले डॉक्टर एवं उनके मरीजों को परामर्श एवं इलाज के लिए एक दूसरे के आमने-सामने बैठना आवश्यक नहीं है बल्कि इंटरनेट एवं टेक्नोलॉजी की सहायता से ऑनलाइन परामर्श एवं इलाज की प्रक्रिया संपन्न की जा सकती है। हमारे देश के ग्रामीण एवं दूरस्थ अंचलों में इस तकनीकी का उपयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है। शहरी क्षेत्रों में भी रोबोटिक सर्जरी का चलन लगातार बढ़ रहा है। आपने भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे ई-संजीवनी ऐप के बारे में भी विद्यार्थियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
                            कार्यक्रम का संचालन डॉ. संतोष कुमार शर्मा ने किया एवं आभार प्रदर्शन प्रो. सुनील कुमार शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।