पुराने साल में ही करना होगा न्यू ईयर सेलिब्रेशन

मयंक भार्गव

बैतूल  ;अभी तक;  यदि आप न्यू ईयर सेलिब्रेशन किसी रेस्टारेंट, होटल या ढाबा में जाकर दोस्तो या परिवार के साथ करने का प्लान बना रहे हो तो आपको पुराने साल यानि 2021 में ही न्यू ईयर सेलिबे्रशन करके घर लौटना होगा। प्रदेश में चल रहे नाईट कफ्र्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रहता है। ऐसे में प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा गुरूवार को सभी प्रमुख रेस्टारेंट, ढाबा, होटल और मैरिज लॉन संचालकों की बैठक लेकर उन्हें थर्टी फस्र्ट के सभी आयोजन रात 11 बजे के पूर्व ही समाप्त करने के निर्देश दिए है। ऐसे में रात 12 बजे के बाद लगने वाले न्यू ईयर का स्वागत अपने-अपने घर में ही रहकर करना होगा।

थर्टी फस्र्ट पर देर रात तक चलते थे आयोजन

31 दिसंबर को साल के अंतिम दिन रात में न्यू ईयर सेलिब्रेशन करने कई आयोजन रखे जाते थे। रेस्टारेंट, होटलों, ढाबों के साथ ही मैरिज लॉन में भी न्यू ईयर के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इन आयोजनों में रात 12 बजते ही न्यू ईयर का सेलिबे्रशन किया जाता था वहीं आतिशबाजी कर और डीजे संगीत की धुन पर नए साल का स्वागत किया जाता था। इस साल कोविड की तीसरी लहर की आहट और पिछले एक सप्ताह में लगातार कोविड मरीजों की संख्या बढऩे से प्रदेश में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कफ्र्यू लगा दिया गया है।

रेस्टारेंट- होटल संचालकों की ली बैठक

न्यू ईयर लगने के पूर्व 30 दिसंबर को कलेक्टर अमनबीर सिंह बैस और पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद के निर्देश पर एडीएम श्यामेन्द्र जायसवालऔर एएसपी नीरज सोनी ने पुलिस कंट्रोल रूम में जिले के प्रमुख रेस्टारेंट, होटल, ढाबा और मैरिज गार्डन संचालकों की बैठक ली। बैठक में एडीएम और एएसपी ने सभी संचालकों को कोरोना कफ्र्यू की जानकारी देते हुए हिदायत दी कि 31 दिसंबर को होने वाले सभी आयोजन रात 11 बजे तक समाप्त कर लेवे। इसके साथ ही किसी भी प्रतिष्ठान में अवैध रूप से शराब बेचने, शराब पीने पिलाने की व्यवस्था नहीं करने की भी हिदायत दी है।

रात में ब्रीथ एनालाइजर से जांच करेगी पुलिस

एएसपी अनिल सोनी ने भी आम नागरिको से अपील की है वे शराब पीकर वाहन न चलाए। पुलिस द्वारा शहर के विभिन्न चौक-चौराहो पर शुक्रवार शाम से ही ब्रीथ एनालाइजर से वाहन चालको की जांच शुरू की जाएगी जो देर रात तक जारी रहेगी। इसमें शराब पीकर वाहन चलाते पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस द्वारा फिक्स प्वाइंट के साथ ही मोबाइल टीम भी घूमकर वाहन चालकों की जांच करेगी।

कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लगाने वालो को मिलेगी एंट्री

बैठक में अपर कलेक्टर श्री जायसवाल ने सभी संचालकों को निर्देश दिए कि वे कोविड गाइड लाइन का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। ढाबा, रेस्टारेंट, होटल में सभी स्टाप को कोविड वैक्सीन की दोनो डोज अनिवार्य रूप से लगी हो। इसके साथ ही 31 दिसंबर के आयोजन में 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन की दोनो डोज लगी होने पर ही एंट्री दी जाए। जिन्हें वैक्सीन की डोज नहीं हो उन्हें एंट्री न दी जाए।