पूर्ण वैक्सीनेट होने का सर्टिफिकेट दिखाने पर ही ले सकेंगे जिले में प्रवेश

मयंक शर्मा

बुरहानपुर 2 जनवरी  ;अभी तक;  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला स्तरीय, विकासखण्ड स्तरीय तथा ग्राम स्तरीय क्राईसिस मैनेजमेंट के सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 3 जनवरी, 2022 से प्रारंभ होने वाले 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये तथा प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के संबंध में समस्त जिला प्रशासन को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।

एनआईसी रूम में इस दौरान कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढा, जिला पंचायत सीईओ रोहित सिसोनिया, अपर कलेक्टर श्री शैलेन्द्र सिंह सोलंकी, नगर निगम आयुक्त श्री एस.के.सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.वाय.बी.शास्त्री, पूर्व महापौर श्री अतुल पटेल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति गायत्री राजाराम पाटीदार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा अधिकारीगण उपस्थित रहे।
आज कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री लोढा तथा सम्मानीय जनप्रतिनिधिगणों की उपस्थिति में आयोजित जिला स्तरीय क्राईसिस मैनेजमेंट की बैठक में निम्न बिन्दुओं पर सहमति दी गई।
निम्नानुसार –
1. बुरहानपुर जिले में मुम्बई एवं पुणे से आने वाले व्यक्तियों की सैंपलिंग अनिवार्य रूप से की जायेगी।
2. चेकपोस्टों पर सतत् रूप से निगरानी रखी जायेंगी।
3. बाहर से आने वाले नागरिकों को वैक्सीनेशन के दोनो डोज लेने का सर्टिफिकेट दिखाने पर ही जिले में प्रवेश दिया जायेगा।
4. दिनांक 3 जनवरी, 2022 से जिले में रोको-टोको अभियान प्रारंभ, बिना मास्क के पाये जाने पर चालानी कार्यवाही की जायेगी।
5. फीवर क्लीनिक जिला अस्पताल के समीपस्थ स्थित एएनएमटीसी में संचालित रहेगा।
6. एएनएमटीसी में 50 बेडों का कोविड केयर सेंटर बनाये जाने पर सहमति दी गई।
टीपः-फोटोग्राफ एवं वीडियोग्राफ संलग्न क्र-1 से 4 तक शामिल है।
क्र/01/ जनवरी /01/2022
———————————————
कलेक्टर श्री सिंह ने वीडियो संदेश जारी कर मास्क पहनने तथा टीका लगवाने की, कि अपील
जिले में एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया
बुरहानपुर/2 जनवरी, 2022/- विदित है कि प्रदेश में कोरोना के केस लगातार  बढ़ रहे हैं। आज जिले में एक कोविड पॉजिटिव केस सामने आया है। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने जिले के नागरिकों से अपील की है, कि जिन नागरिकों ने अभी तक वैक्सीन की द्वितीय डोज नहीं लगवाई है, वह शीघ्र ही अपना द्वितीय डोज लेकर  सुरक्षा चक्र पूर्ण करें।
3 जनवरी से जिले में 15 से 18 वर्ष के बालक बालिकाओं के लिए स्कूलों में टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। सभी पालकगण पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अपनेदृअपने बच्चों को स्कूलों में भेजें, जिससे उन्हें वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा सके।
रोको-टोको अभियान, प्रशासन सख्त
कलेक्टर से सिंह के निर्देशानुसार जिले में संभावित कोरोना की तीसरे लहर को नियंत्रित करने के उद्देश्य से, मास्क का उपयोग अनिवार्य करने के लिए  रोको टोको अभियान चलाकर सख्ती के साथ कार्यवाही की जाएगी। अधिकारी क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए बिना मास्क के पाए जाने पर चलानी कार्यवाही करेंगे।
मॉल, काम्पलेक्स, शॉपिंग एरिया तथा मार्केट एरिया में उन्हीं व्यक्तियों को प्रवेश दिया जाएगा जो वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके हैं।
सीमाओं पर प्रशासन की पैनी नजर
जिले की सीमाओं पर प्रशासन द्वारा नजर रखी जा रही है, अमरावती बुलढाणा, जलगांव, रेलवे स्टेशनों पर भी सतत निगरानी रखते हुए जांच प्रारंभ की जाएगी। वहां पर हेल्थ चेकिंग टीम रहेगी विशेषकर मुंबई से आने-जाने वाले लोगों पर निगरानी रखते हुए उनकी सैंपलिंग की जाएगी तथा उन्हें होम क्वारेंटाईन  किया जाएगा। आज जो जिले में कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया है, उसका संबंध भी महाराष्ट्र से जुड़ा हुआ है। इसलिए जिला प्रशासन सभी से अनुरोध करता है कि कुछ दिन आवागमन को टालें।
जिस प्रकार बुरहानपुरवासियों ने कोरोना की दो लहरों का सामना कर उसे हराया हैं। उसी प्रकार हम तीसरी लहर को भी रोकेंगे। अनुरोध है कि आप टीका अवश्य लगाएं, मास्क पहने, कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें।