पेयजल समस्या उत्पन्न होने से पहले कार्यवाही करेंः कलेक्टर, पन्ना का गौरव दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगाः श्री मिश्र

9:42 pm or May 9, 2022

पन्ना संवाददाता

पन्ना ९ मई ;अभी तक; कलेक्टर संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में समयावधि पत्रों सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान ऑनलाइन पर विभिन्न कार्यालय द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई। जिन कार्यालयों में समयावधि पत्र एवं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण लंबित पाए गए, उन सभी अधिकारियों को कलेक्टर श्री मिश्र ने नाराजगी व्यक्त करते हुए, निर्देश दिए कि इन प्रकरणों का निराकरण शीघ्र किया जाए।

उन्होंने बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायतों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में पेयजल समस्या उत्पन्न होने से पहले ही उसका निदान किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय एवं अनुविभागीय मुख्यालयों पर स्थापित नियंत्रण केन्द्रों के माध्यम से 24 घण्टे पेयजल आपूर्ति संबंधी जानकारी एकत्र कर समस्या की संभावना पाए जाने पर निदान सुनिश्चित करें।

उन्होंने जिले में स्थापित हैण्डपंप वर्तमान में संचालित हैण्डपंप एवं बिगडे़ हुए हैण्डपंपों की जानकारी लेते हुए, निर्देश दिए कि हैण्डपंप एवं पेयजल प्रदाय योजना के खराब होने की सूचना मिलते ही सुधार का कार्य किया जाए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास निर्माण के संबंध में चर्चा करते हुए, निर्देश दिए गए कि समय रहते निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए हितग्राहियों को प्रेरित करें।

बैठक में आयुष विभाग के लिए बनाए जा रहे पंचकर्म भवन को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को दिए। बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित होने वाली सड़कों से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा जल प्रदाय लाइन ड़ालने से सड़कों की क्षति होने पर मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर निर्माण कार्यों में तेजी लाएं। कहीं भी किसी निर्माण कार्य को करने में किसी भी विभाग के द्वारा अन्य विभाग के निर्माण कार्य का उपयोग किया जाना है। इसके लिए विधिवत आपस में एक-दूसरे विभाग से स्वीकृतियां प्राप्त कर लेनी चाहिए। जिससे किसी तरह के निर्माण कार्यों में बाधा उत्पन्न न हो। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के जिला अधिकारी को निर्देश दिए गए कि जिन पात्र हितग्राहियों के राशन कार्ड हैं उन्हें नियमानुसार खाद्यान्न सामग्री उत्पन्न कराई जाए। सीएम हेल्पलाइन से संबंधित आवेदक का सत्यापन कराकर पात्रतानुसार सामग्री उपलब्ध कराई जाए। सत्यापन करने में लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत के संबंधित कर्मचारियों के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जाए। बैठक में अमृत सरोवर योजना पर समीक्षा की गई। अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में 90 अमृत सरोवर प्रस्तावित हैं। इनका कार्य प्रगति पर है। बैठक में पन्ना का गौरव दिवस समारोह पूर्वक मनाए जाने के लिए सभी विभाग अभी से तैयारी प्रारंभ कर दें। शासकीय भवनों का कलर श्री किशोर जी मंदिर जैसा कलर कराया जाए। इसी कलर को नगरवासियों को अपने घरों को कराए जाने के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम पन्ना जिले के इतिहास से संबंधित डाकोमेंट्री बनाई जाए। संपन्न हुई बैठक मे अपर कलेक्टर जे.पी. धुर्वे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर.के. चतुर्वेदी के साथ सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।