प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने यात्री बसों के तीन माह का टेक्स माफ करने की घोषणा की

मयंक भार्गव

बैतूल ९ सितम्बर ;अभी तक;  मप्र बस एसोसिएशन के पदाधिकारियों से चर्चा के बाद बुधवार को प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने प्रदेश की सभी यात्री बसों का तीन माह का टेक्स माफ करने की घोषणा की है। इसके साथ ही प्रदेश में यात्री बसो का किराया निर्धारित करने वाली कमेटी की बैठक भी शीघ्र बुलाने का आश्वासन दिया है। परिवहन मंत्री के इस आश्वासन के बाद बस ऑपरेटर्स ने फिलहाल यात्री बसो की अनिश्चितकालीन हड़ताल टाल दी है। अब बस मालिको को परिवहन मंत्री द्वारा की गई घोषणा के आदेश का इंतजार है।

ज्ञातव्य हो कि प्रदेश में बस ऑपरेटर्स एसोसिएशन द्वारा कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बसों का संचालन नहीं किए जाने के चलते यात्री बसों का दिसंबर माह तक का टेक्स माफ करने, डीजल के बढ़ते दामों की तुलना में यात्री किराया बढ़ाने सहित पांच अन्य मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल का आव्हान किया था। बैतूल जिला बस एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास (मोनू) आर्य ने बताया जिले में उक्त हड़ताल 5 सितंबर से करने की योजना थी। लेकिन प्रदेश एसोसिएशन द्वारा परिवहन मंत्री से मुलाकात के बाद हड़ताल 8 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी थी। श्री आर्य ने बताया भोपाल में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के साथ मंगलवार को प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक हुई थी। इसके बाद परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बस एसोसिएशन के पदाधिकारियों को उनकी मांगे मानी जाने का आश्वासन दिया था। परिवहन मंत्री द्वारा तीन दिन में कुछ न कुछ निर्णय लेने का आश्वासन दिया था।

श्री आर्य ने बताया कि परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने भोपाल में पत्रकारों से चर्चा में तीन माह का टेक्स माफ करने की घोषणा की। श्री राजपूत ने कहा कि कोविड काल की दूसरी लहर में तीन माह तक बसों का संचालन नहीं हुआ था। उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा की। मुख्यमंत्री द्वारा इस शीघ्र आदेश जारी करने का आश्वासन दिया है।

इसके साथ ही श्री राजपूत ने यात्री बसों का किराया निर्धारण करने वाली कमेटी की बैठक करवाने का भी आश्वासन दिया। श्री राजपूत ने कहा कि किराया बढ़ाने के मापदंड के साथ ही यह भी देखा जाएगा कि किराया बढ़ाने से जनता के ऊपर भी अतिरिक्त बोझ न पड़े। इसके चलते जो भी उचित होगा वह निर्णय लिया जाएगा। परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बस संचालकों को भी स्पष्ट निर्देश दिए है कि बसो के संचालन में कोविड के दिशा निर्देशों का पूर्णत: पालन करे। बिना मास्क पहने यात्री को बस में न बैठाए। बसों के संचालन के दौरान कोविड दिशा निर्देशों का पालन नहीं किए जाने पर बस संचालक के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। विकास आर्य ने बताया कि परिवहन मंत्री के आश्वासन के बाद फिलहाल यात्री बसों की हड़ताल स्थगित कर दी गई है।