प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सांची के सब्जी विक्रेता डालचन्द  से किया संवाद

6:35 pm or September 9, 2020
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सांची के सब्जी विक्रेता डालचन्द  से किया संवाद
दीपक कांकर

रायसेन, 09 सितम्बर ;अभी तक ;  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत लाभार्थियों से स्वनिधि संवाद किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने साँची निवासी स्ट्रीट वेंडर लाभार्थी सब्जी विक्रेता श्री डालचन्द कुशवाह से भी संवाद किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी से संवाद के दौरान डालचन्द ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सब्जी कम विक्रय होने और दाम भी कम मिलने पर उसे मुनाफा नहीं हो रहा था। ऐसे समय में पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत मिली राशि से उसे बहुत सहायता मिली।

                 प्रधानमंत्री द्वारा डालचंद से पूछा गया कि आपके द्वारा सब्जी का व्यापार किस तरह किया जा रहा है, तब डालचन्द ने बताया कि उसने जमीन किराए पर ले रखी है, जिसमें वह जैविक रूप से सब्जी उगाता है। जैविक रूप से सब्जी उगाने पर लागत कम आती है और पैदावार भी अच्छी होती है। डालचन्द ने बताया कि लोगों को उसके द्वारा जैविक पैदावार किए जाने की जानकारी है और स्थानीय लोगों के साथ-साथ भोपाल से आने-जाने वाले लोग भी उससे सब्जी लेकर जाते हैं। इस पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि उन्हें इस बात का और प्रचार करना चाहिए कि उनके द्वारा जैविक तरीके से सब्जियां उगाई जा रही है, तो सब्जियों के दाम भी अच्छे मिलेंगे और विक्रय भी ज्यादा होगा।
                       प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा डालचन्द की दुकान पर रखे क्यूआर कोड के बारे में पूछने पर डालचन्द ने बताया कि उसके पास डिजिटल भुगतान प्राप्त करने की भी सुविधा है। अधिकांश खरीददार डिजिटल पेमेन्ट ही करते हैं। डिजिटल पेमेन्ट में सबसे बड़ा फायदा यह है कि भुगतान पूरा प्राप्त होता है। नगद में कई बार ग्राहक के पास छुट्टे पैसे नहीं होने के कारण उसे कुछ राशि कम लेनी पड़ती थी। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा शासकीय योजनाओं का लाभ मिलने के संबंध में पूछे जाने पर डालचन्द ने बताया कि उसका आयुष्मान कार्ड बना हुआ है तथा उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेण्डर भी मिला है। लॉकडाउन के दौरान उसकी पत्नि को प्रतिमाह 500 रूपए की राशि भी बैंक खाते में मिली है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने डालचन्द को व्यवसाय में निरंतर प्रगति करने की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, एसडीएम श्री एलके खरे, सांची तहसीलदार श्री सुनील कुमार प्रभास तथा पीओ डूडा श्री पीके चावला भी उपस्थित थे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *