प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय होशंगाबाद में ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद १७ सितम्बर ;अभी तक;  कोविड काल में प्रथम और दूसरी लहर के बाद आक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए प्रधानमंत्री केयर फंड के माध्यम से हर जिले में आक्सीजन प्लांट तैयार किए गए है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 71 वें जन्मदिवस  के शुभ अवसर पर अनेक जिलों की तरह ही होशंगाबाद जिला अस्पताल में भी दो ऑक्सीजन प्लांट को सौगात मिली है, जिससे कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जिला प्राणवायु की उपलब्धता में आत्मनिर्भर होगा। जिले के लिए यह सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के मौके पर आज एक प्लांट 1000 एलपीएम और दूसरा 750 एलपीएम का शुभारंभ हो गया है।

यह बात मप्र के खनिज एवं जिले के प्रभारी मंत्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह ने जिला अस्पताल परिसर में आक्सीजन प्लांट के लोकार्पण के अवसर पर में कही। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने जिला अस्पताल में 2.32 करोड़ की लागत से बने दो ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इस मौके पर विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा, सोहागपुर विधायक विजय पाल सिंह, सिवनीमालवा विधायक श्री प्रेमशंकर शर्मा, सामान्यवर्ग आयोग के अध्यक्ष शिव चौबे, श्रीमती माया नारोलिया, श्री माधवदास अग्रवाल, श्री राकेश जादोन, पूर्व विधायक हरिशंकर जायसवाल, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक गुरूकरण सिंह, जिला पंचायत के सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर जीपी मालवीय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रदीप मोजेस सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।       कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती जी चित्र पर माल्यापर्ण और दीप प्रज्जवलन के साथ ही कन्याओं के पूजन से हुआ। प्रभारी मंत्री ने दोनों प्लांट का फीता काटकर शुभारंभ किया। श्री सिंह ने कहा कि भगवान न करे कि कोरोना की तीसरी लहर आए,फिर भी कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की प्रदेश में संपूर्ण तैयारियां सुनिश्चित की गई है। हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी जी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा स्वास्थ्य के हर क्षेत्र के सुदृढ़ीकरण का कार्य निरंतर किया जा रहा हैं। उनकी मंशा है कि हर स्वास्थ्य केंद्र पर आक्सजीन प्लांट की पूर्ति हो। इस दिशा में लगातार मुख्यमंत्री जी द्वारा सघन मॉनिटरिंग की जा रही है । प्रदेश के फंड के साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारे जनप्रतिनिधि भी अपने फंड से निरंतर कार्य करा रहे हैं। जिससे व्यवस्थाएं सुद्ढ़ हो रही है। उन्होंने कहा कि इटारसी में भी जल्दी ही आक्सीजन प्लांट की व्यवस्था पूरी हो जाएगी।

 

इस मौके पर विधायक डॉ शर्मा ने कहा कि कोविड काल में आक्सीजन की जरूरत को ध्यान में रखते हुए जिला अस्पताल में दो प्लांट लगना क्षेत्र के लिए बड़े सौगात के साथ सौभाग्य की बात है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर यह सौगात मिलना और अच्छी बात है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयास से लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से कार्य हो रहे हैं।

162 पलंग तक पहुंचेगी आक्सीजन सिविल सर्जन डॉ दिनेश देहलवार ने कहा कि अस्पताल में शुरू हुए इन दोनों ऑक्सीजन प्लांट से जिला अस्पताल में 162 बेड्स पर ऑक्सीजन पहुंचना शुरू हो गई है। अस्पताल के एसएनसीयू, पीआईसीयू में भी ऑक्सीजन दी जा रही है। बीपीसीएल ने 750 एलपीएम प्लांट क्षमता का प्लांट दिया है, जिसकी कुल लागत 1 करोड 38 लाख एवं डीआरडीओ से प्राप्त 1000 एलपीएम क्षमता का प्लांट दिया है। जिसकी लगात 94 लाख रुपये है।

000