फर्जी दवा कंपनियों के नाम पर चला रहा कारोबार

7:28 pm or May 30, 2022

आनंद ताम्रकार

बालाघाट ३० मई ;अभी तक;
बालाघाट जिले में फर्जी कंपनी के नाम पर  दवाइयों   का निर्माण एवं विक्रय किये जाने के सबंध में पूर्व में इस आशय का समाचार प्रकाशित किया गया था की शिको फार्मा प्लॉट नंबर 55 वल्लभ भाई पटले वार्ड सम्राट नगर 481331 के नाम से दवाइयों का निर्माण किया जा रहा है।

               प्रकाशित किये गये समाचार के आधार पर उप संचालक खादय एवं औषधि प्रशासन बालाघाट से सूचना के अधिकार के तहत दिनांक 26 मई 2022 को इस कंपनी के अस्त्वित तथा औषधी निर्माण किये जाने के सबंध में भौतिक सत्यापन कर जानकारी मांगी गई थी जिसके तारतम्य में लोक सूचना अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है की जिस औषधी निर्माण कंपनी के संबंध में जानकारी मांगी गई है जिला बालाघाट में औषधि निर्माण करने वाली इकाई नहीं है।

                 यह उल्लेखनीय है की शिको फार्मा कंपनी के नाम पर उल्लेखित पते का मुद्रण कर  दवाइयों  का निर्माण किया जा रहा है। इस प्रकार लगभग विभिन्न नामों से लगभग 35  दवाइयों   का विक्रय किया जा रहा है जिसमें जीवन रक्षक दवाइयों के नाम शामिल है।

बालाघाट जिले में इस प्रकार का फर्जीवाड़ा पिछले अनेक वर्षों से चलाया जा रहा है जिसकी जानकारी औषधि प्रशासन विभाग को है लेकिन सांठगांठ के चलते अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। इन विसंगतियों के चलते आम आदमी के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है वहीं दवाईयों के मूल कीमत के तुलना में 4 गुना 5 गुना कीमत वसूली जा रही है।

यह उल्लेखनीय है की इस कंपनी द्वारा निर्मित दवाईयों में जिन औषधी घटकों का मिश्रण किया जाना दर्शाया गया है उस संबंध में संबंधित विभाग से आवश्यक एनालिसिस रिपोर्ट का उल्लेख नही है ना ही इन दवाईयों का क्लीनिकल रिपोर्ट निर्माणकर्ता के पास उपलब्ध है।

इस प्रकार फर्जी दवा कंपनी के नाम पर जीवन रक्षक औषधियों के विक्रय पर जिला प्रशासन त्वरित अंकुश लगाने हेतु उचित कार्यवाही करे ताकी अमानक  दवाइयों   के प्रयोग करने से नागरिकों के स्वास्थ्य पर उनका दुष्प्रभाव ना पडे।