फसल क्षति राहत के लिए 11 करोड़ की डिमांड, ८.४२ करोड़ रूपये स्वीकृत

5:36 pm or October 15, 2022

मयंक भार्गव

बैतूल १५ अक्टूबर ;अभी तक;  जिले में अतिवृष्टि से खरीफ फसलों को हुए नुकसान का सर्वे जिला प्रशासन द्वारा राजस्व, कृषि एवं पंचायत विभाग के अमले की सुयंक्त टीम से करवाने के बाद फसल क्षति का आंकलन कर ११ करोड़ रूपये राहत राशि की डिमांड मप्र राहत आयुक्त को भेजी गई थी। राहत आयुक्त द्वारा बैतूल जिले में फसल क्षति के लिए ८ करोड़ ४८ लाख २६ हजार ३४ रूपये राहत राशि स्वीकृत की है। जिसमें से ७ करोड़ ४९ लाख ६२ हजार ८२३ रूपये का भुगतान प्रभावित खातेदार किसानों के बैंक खातों में किया जा चुका है। आगामी एक दो दिन में शेष राहत राशि भी किसानों के बैंक खातों में जमा होने का दावा अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

तीन विभागों की संयुक्त टीम ने किया था सर्वे

बैतूल जिले में वर्षाकाल के दौरान अधिकतर इलाकों में लगातार हुई मूसलाधार बारिश से अतिवृष्टि की स्थिति निर्मित हो गई थी। अतिवृष्टि से खरीफ फसलों को जबरदस्त नुकसान हुआ था। अत्यधिक बारिश से फसलों को हुए नुकसान के आंकलन के लिए कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने राजस्व, कृषि एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के संयुक्त दलों से जिले भर में सर्वे करवाया। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर बारिश से फसलों को हुए नुकसान का आंकलन कर प्रभावित किसानों को राहत राशि देने के लिए ११ करोड़ रूपये की राहत राशि की डिमांड मप्र के राहत आयुक्त को भेजी गई। राहत आयुक्त द्वारा बैतूल जिले में फसल क्षति के लिए ८ करोड़़ ४८ लाख २६ हजार ३४ हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। तहसीलदारों द्वारा प्रभावित किसानों के बैंक खातों में राहत राशि जमा करने के लिए राहत राशि के देयक कोषालय में प्रस्तुत किये जा रहे है।

३३० ग्रामों में १७९०२ हेक्टेयर रकबा प्रभावित

अतिवृष्टि से बैतूल जिले के ३३० ग्रामों में १७ हजार ९०२ हेक्टेयर क्षेत्र की फसले प्रभावित हुई है। जिला प्रशासन द्वारा करवाये गये सर्वे के आधार पर १५ हजार ९२१ खातेदार किसानों को फसल क्षति के लिए ८ करोड़ ४८ लाख २६ हजार ३४ हजार रूपये राहत राशि राज्य शासन ने स्वीकृत की है। अतिवृष्टि से बैतूल जिले की भैंसदेही तहसील में सर्वाधिक१४१ ग्रामों के ६ हजार ८२१ खातेदारों किसानों की ९ हजार ११ हेक्टेयर फसल प्रभावित हुई है। जिसके चलते भैंसदेही तहसील के लिए सबसे अधिक तीन करोड़ ५४ लाख २५ हजार २२५ रूपये फसल क्षति की राहत राशि स्वीकृत की गई है।