फसल, मकान, सामान हर नुकसान का व्यवस्थित सर्वे करें अधिकारी

सौरभ तिवारी
होशंगाबाद ४ सितम्बर ;अभी तक;  बाढ़ से प्रभावित हुए लोगों के फसलों, मकान, सामान हर नुकसान का व्यवस्थित सर्वे करने तथा  आरबीसी 6/4 के राहत प्रकरणों को शीघ्र स्वीकृत करने के निर्देश कलेक्टर धनंजय सिंह ने  राजस्व अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने आज शुक्रवार को होशंगाबाद के ग्राम रंढाल एवं बरूंडूआ का दौरा किया। उन्होंने बाढ़ आपदा से हुई  प्रभावितों के फसल, मकान क्षति का जायजा लिया। उन्होंने जलभराव से हुए धान की फसल के नुकसान का उपसंचालक कृषि के साथ जायजा लिया । निरीक्षण के दौरान एसडीएम आदित्य रिछारिया, उप संचालक कृषि जितेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
     बाढ़ का पानी उतरते ही विभिन्न बीमारियों के फैलने की आशंका के दृष्टिगत कलेक्टर ने जनपद सीईओ को ग्रामीण क्षेत्रों में सघन  साफ सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन एवं ब्लीचिंग पाउडर का नियमित छिड़काव कराएं। मृत पशुओं के निस्तारण की कार्रवाई  में गति लाए। पीएचई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि  बाढ़ से दूषित हुए पानी के शुद्धिकरण के लिए युद्ध स्तर पर सभी हैंडपंपों के क्लोरिनेशन की कार्रवाई करे।  उन्होंने बाढ़ से प्रभावित हुए लोगो को राशन का वितरण किए जाने के निर्देश दिए। स्वास्थ विभाग के अमले को  निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ओआरएस के पैकेट्स एवं क्लोरीन की गोली के वितरण कराए।
कलेक्‍टर ने ग्रामीणों से की चर्चा
             कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम रंढाल एवं  बरूंडूआ में ग्राम वासियों से चर्चा की एवं राहत कार्यों , फसल नुकसान  ,पेयजल व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली । कलेक्टर ने ग्राम वासियों को  ढांढस बंधाया की बाढ़ से हुए  नुकसान का शीघ्र मुआवजा दिया  जाएगा,  हर संभव सहायता उपलब्ध की जाएगी। उन्होंने एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देशित किया कि प्रभावितों को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाए।
             ग्राम वासियों द्वारा बताया गया कि बाढ़ आपदा से हुए नुकसान का सर्वे कार्य अच्छे से किया जा रहा है। साथ ही अधिकारियों द्वारा  साफ सफाई एवं पेयजल स्त्रोतों के शुद्धिकरण की कार्रवाई की गई है।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *