फीस प्रतिपूर्ति पोर्टल में आ रही समस्याओं को लेकर प्राइवेट स्कूल संचालकों ने दिया ज्ञापन

8:08 pm or May 31, 2022
महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर ३१ मई ;अभी तक;  अशासकीय विद्यालय संगठन जिला मंदसौर द्वारा डीपीसी को ज्ञापन देकर फीस प्रतिपूर्ति पोर्टल में आ रही समस्या के समाधान की मांग की।
                        ज्ञापन में कहा कि आरटीई फीस रिम्बर्समेंट सेशन 2020-21 व 2021-22 में छात्र-छात्राओं का बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन किया जाना है, जिसकी अंतिम तिथि 15 जून 2022 है, चूँकि अभी ग्रीष्मावकाश चल रहे है और अधिकतर बच्चे अपने नाना-मामा के यहाँ बहार गये है। ऐसे में निवेदन है कि 2020-21 के बायोमेट्रिक को 2021-22 तक वैध मानकर दोनों सत्रों की एक साथ फीस प्रतिपूर्ति की जावें। जिले और प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में अध्ययनरत कुछ बच्चों के फिंगर प्रिंट फिजिकल रीजन जैसे चर्म रोग, हाथों में पसीना आना उम्र के अनुसार शारीरिक विकास न होना जैसे कई कारणों से कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के आधार में बायोमेट्रिक अपडेट नहीं हो पा रहा है, जिससे अभिभावक व विद्यालय संचालक भरी गर्मी में परेशान हो रहे है अतः ऐसे बच्चो के लिये वैकल्पिक व्यवस्था पोर्टल पर जोडी जाये। पोर्टल पर बच्चों की कक्षा उन्नति करने के पश्चात भी दर्ज बच्चों में से कुछ बच्चों का अगले सत्र की सूची में दिखाई न देना जैसी समस्या आ रही है । अतः इसका भी समाधान तुरंत किया जाना चाहिए । फीस लाक करने के बाद सीट लॉक नहीं हो पा रही है जिससे प्रपोजल बनाने में और आगे की प्रोसेस करने में बाधा उत्पन्न हो रही है। तथा. पोर्टल पर आने वाली विभिन्न समस्याओं को रजिस्टर्ड करने एवं उसका हल करने की चैनल काफी लंबी है। अतः कार्यालय समय मे पोर्टल से संबंधित समस्याओं को रजिस्टर्ड करवाने के लिये एक टोल फ्री नम्बर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाये। कक्षा 8 वीं बच्चों को कक्षा आठवीं उत्तीर्ण करने के बाद लेफ्ट स्कूल करने के बाद भी वे इसी विद्यालय में कक्षा 9 वीं में दिखाई दे रहे है। पोर्टल पर बैंक खाता अपडेट नहीं हो पा रहा है।  पोर्टल पर फीस प्रतिपूर्ति प्रपोजल तैयार करने के बाद भी लॉक नहीं हो पा रहा है। ऐसी कई समस्याएं आरटीई पोर्टल पर कार्य करने में आ रही है जिनका तुरंत हल करवाया जाये।
                      इस अवसर पर संगठन जिला अध्यक्ष रुपेश पारीक, महामंत्री शेर मोहम्मद खान, विपिन चपरोत,  मुकेश नागर, नोहा नाग, भानु प्रताप राणा, भूपेंद्र सिंह, रवि भावसार आदि उपस्थित थे। यह जानकारी मीडिया प्रभारी रवि  भावसार ने दी।