बच्चों ने देखा पुलिस म्यूजियम स्वतंत्रता  संग्राम के इतिहास को करीब से जाना

7:15 pm or July 25, 2022

मयंक भार्गव

बैतूल २५ जुलाई ;अभी तक;  जिले के रानीपुर में पुराने थाना भवन में बनाए गए पुलिस म्यूजियम की सैर बच्चों ने की। इस दौरान बच्चों ने स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को करीब से देखा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के प्रसिद्ध मानसरोवर स्कूल के शिक्षकों    ने 22 छात्राओं के दल को पुलिस म्यूजियम का भ्रमण कराया और उन्हें म्यूजियम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इसके साथ ही छात्राओं को आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की वीरगाथा, रानीपुर थाना का इतिहास की जानकारी, बैतूल पुलिस के शहीद हुए अधिकारी-कर्मचारी की जानकारी  भी दी। इसके साथ ही आरक्षक से लेकर डीजीपी तक की रैंक की वर्दी, वाहनों में लगने वाले चिन्ह, फ्लैग किस तरह के होते हैं यह भी विस्तार से बताया।

बच्चों ने ली सेल्फी

भ्रमण के दौरान बच्चों ने सेल्फी प्वाइंट में फोटो खिंचवाया, रानीपुर  थाना का भ्रमण भी किया। पुलिस द्वारा उपयोग किए जाने वाले आम्र्स को देख छात्राओं में बढ़ी जिज्ञासाओं को पुलिस अधिकारियों द्वारा शांत किया गया। इस दौरान छात्राओं ने पूछा कि एक बार में कितनी गोली फायर कर सकते हैं? पुलिस भर्ती की प्रक्रिया में कौन कौन से इवेंट होते हैं के विषय में जानकारी प्राप्त की। अंत में मानसरोवर स्कूल के शिक्षक ने थाना प्रभारी रानीपुर का धन्यवाद व्यक्त किया।