बलात्कारी को 10 वर्ष का सश्रम कारावास

10:16 pm or November 12, 2022
महावीर अग्रवाल 
मंदसौर , नीमच १२ नवंबर ;अभी तक;  श्रीमान् सुशांत हुद्दार, सत्र न्यायाधीश, नीमच द्वारा महिला के घर में घुसकर उसके साथ बलात्कार कर जान से मारने की धमकी देने वाले आरोपी मनोहर उर्फ मथुरालाल नायक, उम्र-45 वर्ष, निवासी-ग्राम राजपुरिया, थाना नीमच सिटी, जिला-नीमच को धारा 376(1) भारतीय दण्ड संहिता, 1860 में 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 20,000रू अर्थदण्ड, धारा 450 भारतीय दण्ड संहिता, 1860 में 03 वर्ष के सश्रम कारावास व 5000रू अर्थदण्ड व धारा 506(2) भारतीय दण्ड संहिता, 1860 में 02 वर्ष का सश्रम कारावास व 1000रू अर्थदण्ड से दण्डित किया।
प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी करने वाले अपर लोक अभियोजक श्री इमरान खान द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना दिनांक 08 अप्रैल 2019 को शाम के लगभग 7 बजे की थाना नीमच सिटी क्षैत्र की हैं। घटना दिनांक को पीडित महिला उसके घर के पिछे बने बाड़े में गाय-भैसों का दूध निकालने के लिए गई थी कि उसी समय बाडे के पिछे वाले दरवाजे से आरोपी अंदर आ गया और उसने पीडिता को पकड लिया और जान से मारने की धमकी देते हुए उसके साथ बलात्कार किया, फिर जाते-जाते धमकी दे गया की अगर यह बात किसी को बताई तो उसे जान से खत्म कर देगा। पीडिता ने डर व बदनामी के कारण कुछ दिनों तक घटना के बाने में किसी को नहीं बताया, फिर उसने हिम्मत करके दिनांक 22.04.2019 को घटना के बारे में उसके पति को बताया, जिसके बाद आरोपी के विरूद्ध पुलिस थाना नीमच सिटी में रिपोर्ट लिखाई जिस पर से अपराध क्रमांक 210/2019 पंजीबद्ध हुआ। पुलिस थाना नीमच सिटी में पदस्थ एसआई सुनिता भलराय ने विवेचना के दौरान आरोपी को गिरफ्तार कर शेष आवश्यक अनुसंधान उपरांत अभियोग-पत्र सत्र न्यायालय, नीमच में प्रस्तुत किया।
अभियोजन द्वारा माननीय सत्र न्यायालय के समक्ष विचारण के दौरान पीड़िता सहित सभी महत्वपूर्ण साक्षीगण के बयान कराकर आरोपी के विरूद्ध अपराध को संदेह से परे प्रमाणित कराकर घटना की गंभीरता को देखते हुए उसको कठोर दण्ड से दण्डित किये जाने का निवेदन किया गया, जिससे सहमत होकर माननीय सत्र न्यायालय द्वारा आरोपी को उपरोक्त दण्ड से दण्डित किया व संपूर्ण अर्थदण्ड की राशि 26,000 रूपये पीडिता को प्रतिकर के रूप में प्रदान किये जाने का आदेश भी पारित किया। न्यायालय में शासन की ओर से पैरवी अपर लोक अभियोजक श्री इमरान खान द्वारा की गई।