बस्तर ,रायपुर  तथा हैदराबाद  के बीच विमान सेवा प्रारंभ

राजेंद्र तिवारी

जगदलपुर ;21 सितम्बर ;अभी तक;  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि बस्तर को विमान सेवा से जोड़ने के बाद उसका बहुमुखी विकास तेजी से होगा। इतना ही नहीं हवाई सेवा के प्रारंभ हो जाने से बस्तर दुनिया भर में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन जाएगा। वे आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा यहां से रायपुर और हैदराबाद के बीच विमान सेवा का औपचारिक रूप से उद्घाटन कर रहे थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की। उन्होंने भी वायु सेवा से बस्तर को जोड़े जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

               बस्तर, रायपुर तथा हैदराबाद के बीच आज एक बार फिर   विमान सेवा प्रारंभ करने की औपचारिकताएं पूरी की गई ।  ज्ञात हो कि इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विमान सेवा का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा उद्घाटन किया गया था, लेकिन कुछ दिनों के बाद ही एयर उड़ीसा ने इस मार्ग पर अपने विमानों का संचालन बंद कर दिया था।

बस्तर में सर्वप्रथम  90 के दशक में  केंद्रीय उड्डयन मंत्री रहते हुए  मोतीलाल वोरा ने  वायुदूत सेवा प्रारंभ कराई थी ।  वायुदूत सेवा का  उद्घाटन करने भी वे बस्तर आए थे , लेकिन  एक वर्ष के बाद  वायुदूत सेवा  बंद हो गई ।  इसके बाद से बस्तर को विमान सेवा से जोड़ने के लिए लगातार मांग उठ रही थी।  पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने चुनाव के पूर्व जनता की इस मांग पर  जगदलपुर को विशाखापट्टनम और हैदराबाद के बीच वायु सेवा  जोड़ने की कोशिश की  किंतु  दो महीने के बाद ही यह वायु सेवा  ठप्प हो गई। इसके बाद काफी जद्दोजहद  के उपरांत   एलायंस एयर ने आज से पुनः  रायपुर बस्तर तथा हैदराबाद के बीच विमान सेवा प्रारंभ की है। आज अपराह्न 11:45 बजे जैसे ही हैदराबाद से एयर एलाइंस का 72 सीटर विमान जगदलपुर पहुंचा उसे वाटर कैनन की सलामी दी गई और हैदराबाद से आए यात्रियों को यहां पुष्प गुच्छ भेंट किया गया।

              इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी  समारोह में शामिल हुए। स्वागत भाषण बस्तर के कलेक्टर रजत बंसल ने दिया। ज्ञात हो कि विगत 2 मार्च को केंद्रीय उड्डयन महानिदेशालय ने एयर इंडिया की सहायक कंपनी  एलाइंस एयर को जगदलपुर से विमान सेवा प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान कर दी थी ।लेकिन कोविड महामारी के प्रकोप के कारण यह विमान सेवा काफी विलंब से प्रारंभ हो पाई है। यहां यह भी उल्लेख करना लाजमी होगा कि जगदलपुर से राजधानी रायपुर तक का सफर सड़क मार्ग से 6 घंटे एवं हैदराबाद का सफर सड़क मार्ग से 12 घंटे में पूरा किया जाता है। वायु सेवा प्रारंभ हो जाने से इस अंचल की जनता को  अब काफी सहूलियतें मिल जाएगी । जगदलपुर का एयरपोर्ट 57.6 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट की लंबाई 1704 मीटर है। विमान सेवा प्रारंभ होने के समय आज विमानतल पर बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *