बाघ के दीदार से आनंदित हो रहे पर्यटक नववर्ष के पहले दिन गुलजार रहा कान्हा पार्क

11:51 am or January 2, 2022

नारायणगंज से प्रहलाद कछवाहा

मंडला २ जनवरी ; ;अभी तक;  कान्हा नेशनल पार्क नए वर्ष के पहले दिन पर्यटकों से गुलजार नजर आया। शीतकालीन छुट्टियों के चलते यहां लगातार पर्यटकों भ्रमण करने पहुंच रहे है। लेकिन कोरोना  के पहले जैसा माहौल पार्क में नजर नहीं आ रहा है, आन लाईन टिकट जनवरी के एक सप्ताह तक फुल है। बता दे कि कान्हा नेशनल पार्क में आने के लिए अब सैलानियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। यहां आने के लिए बुक की जाने वाली ऑनलाइन टिकट पूरी तरह से फुल दिखा रही हैं। जिसके कारण पार्क आने वाले सैलानियो को भ्रमण के लिए टिकट नहीं मिल पा रही हैं। वही जनवरी के पहले सप्ताह तक की सारी टिकट आनलाइन फुल दिख रही हैं।

                  कान्हा नेशनल पार्क का भ्रमण करने पहुंचे पर्यटकों ने बताया कि कान्हा का जंगल बहुत ही सुंदर और मनमोहक है। यहां बार-बार आने का मन करता है। पर्यटकों ने बताया कि इससे पहले भी कान्हा पार्क में बाघों को देखने का मौका हमें मिल चुका है। पर्यटकों ने कान्हा को सबसे बेहतरीन बताया। पर्यटकों का कहना था कि उन्हें तो वापस कान्हा देखने आना ही था। लेकिन इस बार तो कभी न भूलने वाला अवसर कान्हा में मिल गया। अब तो बार बार कान्हा आने का मन करेगा।

बाघ के हो रहे दीदार

                 कान्हा घूमने आने के लिए पर्यटकों को पहले ऑनलाइन टिकट बुक कराना पड़ता है. जिसके बाद ही पर्यटक प्रकृति और टाईगर के साथ ही दूसरे वन्य प्राणी का दीदार करने आ सकते हैं। कान्हा में इस समय कई टाइगर है जो अक्सर लोगों को दिखाई दे जाते है। पार्क में जहां नैना, नीलम, युवराज, बजरंग समेत अन्य बाघ दिखाई दे है। अब मोहनी नाम की टाइगर भी पर्यटकों को देखने मिल रही है। सफारी के दौरान मोहनी को देख पर्यटक बेहद रोमांचित हो रहे हैं। कान्हा जोन में नीलम भी देखी जा रही हैं। इस समय बाघ को पर्यटक काफी नजदीक देखकर आनंदित हो रहे हैं। पर्यटकों को बाघ देखने का मौका इस तरह काफी कम मिलता है।

कान्हा की सैर करने पहुंच रहे नेता, अभिनेता

                  कान्हा पार्क में नेता, अभिनेता, कोओरियोग्रफर समेत अन्य प्रसिद्ध सेलीब्रेटियो का जमघट लग रहा है। पर्यटक कान्हा आकर वन्यप्राणियों के दीदार के साथ जंगल देखकर आनंदित हो रहे हैं। वर्ष 2021 की बिदाई करने कान्हा में सेलीब्रिटी पहुंच रहे हैं। जिसमें फिल्मी दुनिया में पर्दे के पीछे अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन करने वाले कोरियोग्राफर मास्टर राजू भी कान्हा पार्क भ्रमण के लिए पहुंचे। इसके साथ ही कान्हा पार्क का भ्रमण करने प्रसिद्ध एक्टर व फिल्म निर्माता सुनील शेटटी भी आए। साथ ही मुंबई से फिल्म सिटी के अन्य निर्माता व अन्य कलाकार साथ थे। कान्हा पार्क में फिल्मी जगत के कलाकारो सफारी का लुफ्त उठाया। सफारी के दौरान टाइगर देख कर काफी रोमांचित हुए, उनके साथ आए लोग भी टाइगर से रूबरू हुए।