बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक वातावरण निर्मित हुआ है – विधायक केदार नाथ  

8:39 pm or September 22, 2022

विजय सिंह सीधी से  

सीधी, 22 सितम्बर ;अभी तक;  देश की 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है। महिलाओं के बिना समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। कम लिंगानुपात एक चिंता का विषय है। विगत कुछ वर्षों में शासन के प्रयासों से इसमें सुधार हुआ है, लेकिन अभी इस दिशा में समाज में जागरूकता लाने के लिये और अधिक प्रयासों की आवश्यकता है।

सीधी विधायक केदार नाथ शुक्ल आज संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत लाडली बालिकाओं के स्वागत सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में लाडली बालिकाओं को सम्मनित एवं लाडली बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान कर लाभान्वित किया गया है। 50 बालिकाओं को लाडली प्रमाण-पत्र तथा मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद के तहत 10 हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया।

उन्होंने कहाकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिये जननी सुरक्षा योजना की शुरूआत मध्यप्रदेश से ही की गई है। संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने से मातृ मृत्यु दर में लगातार कमी आ रही है। इसी प्रकार बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के उद्देश्य से लाडली लक्ष्मी योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन से आज बेटियों के माता-पिता चिन्ता से मुक्त हो गए हैं और अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा दिला पा रहे हैं।

        विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण में महिला एवं बाल विकास विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह न केवल अपने विभाग की योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करती हैं बल्कि शासन के अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों एवं योजनाओं के विषय में भी जागरूकता फैलाती है। महिलाओं के गर्भधारण की जानकारी प्राप्त होने के साथ ही उनके पोषण एवं स्वास्थ्य की देख रेख सुनिश्चित करती हैं। उन्होने कहा कि समाज को स्वस्थ एवं सुरक्षित रखने में महिला एवं बाल विकास भूमिका की भूमिका महत्वपूर्ण है इसका पूरी सजगता एवं जिम्मेदारी से निर्वहन करना सुनिश्चित करें।

              कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद पंचायत सीधी के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह परिहार ने की।  समारोह जन भागीदारी समिति के पूर्व अध्यक्ष गुरुदत्त शरण शुक्ल ने भी संबोधित किया। प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अवधेश सिंह ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से बेटियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए कक्षा 6वी में 2 हजार रूपयेकक्षा 9वी में 4 हजार रूपयेकक्षा 11वी में 6 हजार रूपयेकक्षा 12वी में 6 हजार रूपये एवं कॉलेज प्रवेश में 25 हजार रूपये की राशि देकर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। शासन के उक्त प्रयासों से अभिभावकों का रूझान बालिका शिक्षा के प्रति बढ़ा है।