बिजली का करंट लगाकर तेंदुआ का शिकार, मृत तेंदुआ को झाड़ियों में फेंका

9:30 pm or August 5, 2022
मोहम्मद सईद
शहडोल 5 अगस्त ; अभी तक ;  शहडोल जिले के वन परिक्षेत्र ब्यौहारी के जंगल में एक तेंदुआ मृत हालत में मिला है। वन अधिकारियों की प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि शिकारियों ने तार में बिजली का करंट दौड़ाया था जिसमें यह तेंदुआ फंस गया। शिकारियों ने इस मृत तेंदुआ को जंगल में ही झाड़ियों में फेंक दिया था। शुक्रवार को दुर्गंध आने के बाद इस बात की जानकारी वन विभाग को लगी।
                     इस मामले में वन विभाग के अधिकारियों ने दो संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।
                     डी एफ ओ (उत्तर) गौरव चौधरी ने अभी तक को बताया कि शुक्रवार सुबह लगभग 11:30 बजे सूचना मिली की वन परिक्षेत्र ब्यौहारी के खरपा बीट के जंगल में एक तेंदुआ मृत हालत में पड़ा हुआ है। डीएफओ श्री चौधरी ने बताया कि घटना स्थल से करीब होने के कारण मौके की जांच के लिए संजय टाइगर रिजर्व सीधी से डॉग स्क्वाड को बुलाया गया। जांच के उपरांत प्रारंभिक रूप से यह बात सामने आई है कि शिकार के लिए लकड़ी की खूंटी गाड़कर और उसमें तार फसा कर बिजली का करंट दौड़ाया गया था। खूंटी में फंसने और करंट लगने के कारण तेंदुआ की मौत के बाद शिकारियों ने उसे वहां से दूर ले जाकर जंगल की झाड़ी में फेंक दिया।
                    उन्होंने बताया कि मृतक तेंदुआ की उम्र लगभग 6 से 7 साल है और यह घटना 2 दिन पुरानी लग रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण चरवाहे और वन विभाग के गश्ती दल को जब वहां कुछ दुर्गंध लगी और देखा गया तब पता चला कि वहां तेंदुआ मृत हालत में पड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि लकड़ी की खूंटी और तार जब्त करने के साथ ही दो संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।
                डीएफओ श्री चौधरी ने यह भी बताया कि हमारा एरिया एक कॉरिडोर एरिया है एक तरफ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व है और दूसरी तरफ संजय टाइगर रिजर्व है। इन जंगलों में जानवरों का आना जाना लगातार बना रहता है इसलिए यह कह पाना बड़ा मुश्किल है कि यह तेंदुआ कहां से वहां पहुंचा है। उन्होंने बताया कि सूचना के बाद वे खुद मौके पर पहुंच गए थे।