बिरसा मुन्डा जी की जयन्ति पर जनजातीय गौरव दिवस धुमधाम से मनाया जाएगा – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान

श्याम त्रिवेदी।

झाबुआ 05 अक्टूबर ;अभी तक;  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि 15 नवम्बर के दिन बिरसा मुन्डा जी की जयन्ति पर जनजातीय गौरव दिवस धुमधाम से मनाया जाएगा। आदिवासी भाई बहन अपने देश व धर्म संस्कृति पर जान दे सकते है लेकिन मिट नहीं सकते झुक नहीं सकते। कांग्रेस ने कभी महापुरूशों का सम्मान नहीं किया। महापुरूशों का स्मारक बनाया तो भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बनाया।

मुख्यमंत्री शासकीय पाॅलीटेक्निक महाविद्यालय परिसर पर आज आयोजित जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आदिवासी भाई बहन अपने देश व धर्म संस्कृति पर जान दे सकते है लेकिन मिट नहीं सकते झुक नहीं सकते। कांग्रेस ने कभी महापुरूशों का सम्मान नहीं किया। महापुरूशों का स्मारक बनाया तो कांग्रेस ने कभी नहंी बनाया भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बनाया। भीमा नायक का स्मारक भाजपा ने बनाया। पचास साल कांग्रेस ने केवल आदिवासीयों का शोषण किया है। शिक्षा, स्वास्थ्य व आदिवासी क्षेत्रों पर कांग्रेस ने कभी ध्यान नहीं दिया। रोजगार पर कभी ध्यान नहीं दिया। उपस्थित जनसमुदाय से पूछा की कांग्रेस ने कभी सडकें बनाई थी क्या।

मुख्यमंत्री ने भाजपा शासन की योजनाओं व उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने ने कांग्रेस को आडे हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस ने कभी सडकें नहीं दी सिंचाई नहीं दी। स्कूल काॅलेज कांग्रेस ने नहीं खोले मामा ने खोले भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने खोले। कांग्रेस ने केवल तबाह किया है बर्बाद किया है आदिवासीयों का शोषण किया है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अनेकों योजनाएं शुरू कि थी। आज का यह कार्यक्रम कार्यक्रम नहीं है, ये गरीब ट्रायबल की जिंदगी बदलनें का अभियान आज से प्रारंभ हो रहा है। एक परिवार में अधिक रहने वाले परिवार को जमीन देकर प्लाॅट का मालिक बनाउंगा। हर परिवार को अपना प्लाॅट हो। आवास प्लस का फिर से सर्वे होगा। जिन गरीबों के योजना मे नाम छुट गए उनके नाम जुडवाने के निर्देश मंच पर माजुद कलेक्टर को दिए। ट्रायबल बेल्ट (अलिराजपुर) छोडकर सभी मे बंटवारा ओर नामांतरण का अभियान 7 तारीख से चलाने के निर्देष दिए। मंच से अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि इसमें किसी ने एक पैसा भी लिया तो नौकरी करने के लायक नहीं रहने दूंगा।
जनजातीय आदिवासी संस्कृति पर हमें गर्व है।  हर साल धुमधाम से झाबुआ उत्सव मनाया जाएगा। जहा बेटे बेटी कलाकार उनकों अपनी कला के प्रदर्शन का पूरा अवसर मिलेगा। राशन कि दूकानें दूर दूर है इसलिए राशन आपके द्वार के तहत गाडीयों मे भरकर राशन आपके द्वार आएगा। आदिवासी ही इस वाहन का मालिक होगा। 26 हजार हम देंगे 10 हजार बैंक के लोन की किश्त देगा ओर 16 हजार उसके बचत होंगे।

भाजपा के पूर्व नेता व सांसद स्वर्गीय दिलीप सिंह भूरिया स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने पैसा एक्ट बनाया इसमे उनकी भूमिका थी। बैकलाक के पदों पर भर्ती प्रारंभ कर रहे है पद खाली नहीं रहने देंगे। आदिवासीयों के सारे छोटे मोटे मामले जो गंभीर किस्म के नहीं है वो वापस ले लिए जाएंगे। मै शराब कि वकालत नहीं कर रहा हूं लेकिन आदिवासीयों की परंपरा संस्कृति की जरूरत पूरी करने के लिए अब ये शराब कभी खरीदना न पडे। इसलिए जैसे डिस्टलरी वाले बनाते है, अब हम नई नीति लेकर आ रहे है अपनी परंपरा ओर संस्कृति के अनुरूप परंपरागत तरीके से ये बनाने की छूट भी दी जाएगी। कोई परेशान नहीं करेगा। जब डिस्टलरी बनाने वाले बैच सकते है तो हम बनाके बेच दे तो क्या तकलिफ है। उससे धन भी कमाए। अलिराजपुर जिले का ताड , ताड है तो ताडी। मै इसे गलत सेन्स मे नहीं कह रहा हू। मद्य निशेध होना चाहिए। लेकिन परंपराओं का निर्वहन दूसरे करे। मुकदमे बना रहे है यह नहीं चलेगा भाई किसी किमत पर। इसलिए नई आबकारी नीति बनाई जाएगी। गैर जनजाति भाईयों को बिलकुल भी परेशानी होने की जरूरत नहीं है उनके अधिकार सुरक्षित रहेंगे। 15 नवम्बर के दिन बिरसा मुन्डा जी की जयन्ति पर जनजातीय गौरव दिवस धुमधाम से मनाया जाएगा। ओर उस दिन भोपाल मे पूरे प्रदेश के आदिवासी भाईयों ओर बहनों का एक विशाल समागम सम्मेलन होगा।

सभा के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि कांग्रेस ने पचास साल मे ना कुछ किया ना जनजाति समाज के लिए कुछ किया। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पहले भी चाहे वो विकास हो या जनकल्याण की योजना हो, समाज के समवर्गो के लिए बनाई। जनजाति भाई बहनों के लिए भी बनाई। बीच मे कांग्रेस ने वो 15 महिनें मे बंद कर दी। अब वो योजना फिर से चालु की है। ओर फिर एक रोड मेप जिससे हमारे जनजाति आदिवासी भाई बहनों का कल्याण हो सके। रोड मेप बनाया है। ओर हमारा अभियान है तस्वीर बदलने का हालत बदलने का। शिक्षा , स्वास्थ्य रोजगार ओर अधिकार लेकिन बिना किसी को नुकसान पहुंचाए। ये सब के समन्वय है हमारा समाज आगे बढेगा।

मंच पर प्रदेश अध्यक्ष व खजूराहो के सांसद विष्णु दत्त शर्मा,मंत्री गोविंद सिंह राजपुत, मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया,  राजवर्धनसिंह दत्तीगांव, सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा अनुसूचित जनजाति के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भाबर, सुलोचना रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष, पूर्व विधायक निर्मला भूरिया, शांतिलाल बिलवाल, नागरसिंह चैहान, माधवसिंह डाबर, सहित बडी संख्या मे भाजपा पदाधिकारी जनप्रतिनिधि बडी संख्या मे ग्रामीणजन मोजुद थे।