बीमारियों का उपचार घर के किचन में ही उपलब्ध-डॉ.  चारू गोयल, दशपुर योग शिक्षा संस्थान  द्वारा डाइट सेमिनार आयोजित 

6:46 pm or May 8, 2022
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ८ मई ;अभी तक;  मंदसौर नगर में योग की अलख जगाने वाली दशपुर योग शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित एक माह के विशेष निःशुल्क योग शिविर के अष्टम दिवस 8 मई, रविवार को डाइट सेमिनार आयोजित किया। जिसमें डायटीशियन डॉ. चारू गोयल ने खानपान व आदर्श दिनचर्या के बारे में विस्तार से जानकारी दी। योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने थपकी थेरेपी करवाई तथा उसके फायदे बताये।

                   डायटिशियन डॉ. गोयल ने कहा कि बिमारियों का प्रारंभिक इलाज घर के किचन में ही उपलब्ध है। लेकिन त्वरित उपचार की इच्छा रखने के कारण हम घरेलू नुस्खों को छोड़कर अंग्रेजी दवाईयों की ओर आकर्षित होते है। आपने कहा कि अधिक वजन बीपी, हार्ट अटैक, थायराइड, शुगर आदि का कारण बनता है। समय पर उठना-सोना, भोजन करना, नियमित योग और आदर्श जीवन शैली अपनाकर हम स्वस्थ जीवन जी सकते है।
                      भोजन में सही कॉम्बिनेशन जरूरी- डॉ. गोयल ने बताया कि शरीर के वजन को संतुलित करने के लिए रेगुलर योग के साथ ही डाइट के कॉम्बिनेशन के विज्ञान को समझना आवश्यक है। भोजन के कॉम्बिनेशन के संबंध में जरूरी रूल्स होते है उनका जरूर पालन करना चाहिए जैसे गर्म और ठंडी तासीर वाले फूड्स खाने से अस्वस्थ हो जाते है। आपने बताया कि ठण्डा और गरम एक साथ नहीं लेना, दूध व दही, कच्चे व पके फल, खटाई व दूध जैसे कई कॉम्बिनेशन होते है जिनका उपयोग नहीं करना चाहिए।
                   नमकीन को दैनिक जीवन का हिस्सा नहीं बनाये- डॉ. गोयल ने कहा कि मालवा में हर भोजन की थाली में सेव, मिक्चर आदि नमकीन अवश्य होते है जो हार्ट अटैक, एसिडिटी सहित अन्य घातक बीमारियों का कारण बनते है। पाम ऑयल और बार-बार उपयोग में आने वाला तेल स्वास्थ्य के लिये खतरनाक है।
                    वजन कम करने में पानी अत्यधिक सहायक- आपने बताया कि हम वजन को कम करने के लिये कुछ दिन नियमों का पालन करते है लेकिन एक या दो माह बाद उन नियमों को भूल जाते है इसलिये वजन कम करना है तो पानी अधिक से अधिक पीये। जो वजन को कम करने में सहायक है। एक साथ ज्यादा पीने के बजाय हम थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीये। आपने कहा कि दिनभर में 20 किलो वजन पर 1 लीटर पानी पीना चाहिए।
                    प्रोडक्ट के लेबल को पड़ने की आदत डाले- आपने कहा कि हम बाजार से खाद्य वस्तुएं खरीदकर लाते है लेकिन उसके लेबल पर लिखी बातों को नहीं पड़ते। जिस पर लिखा होता है कि इसमें क्या-क्या मिला हुआ है तथा उन्हें खाने से आपके सेहत पर कितना विपरित प्रभाव पड़ सकता है। इसलिये खाद्य वस्तुओं को खरीदने के पूर्व लेबल पर अवश्य ध्यान दे।
इस अवसर पर डॉ. गोयल ने साधकों के डाइट संबंधी विभिन्न शंकाओं का समाधान भी किया।
योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने थपकी थेरेपी का प्रशिक्षण दिया। आपने बताया कि किस तरह से यह थेरेपी हेल्दी लाइफ में सहायक सिद्ध होती है।
                     योग संस्था सचिव जितेश फरक्या ने बताया कि बताया कि योग की बारिकियों का विशेष उपयोग करते हुए दशपुर योग शिक्षा संस्थान पूरे माह का एक विशेष निःशुल्क योग शिविर स्टेडियम परिसर स्थित योग भवन में आयोजित किया जा रहा है। योग भवन में प्रातः 6 से 7 एवं 7 से 8 दो पालियों में 180 साधक योग प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। जिसमें साधकों को अभूतपूर्व लाभ प्राप्त हो रहे है। जिनको भी साधकों ने साझा किया।
                    प्रारंभ में योगा ट्रेनर प्रीति जैन, बिना गर्ग, सोनल जैन, शकुंतला भट्ट, करिश्मा गोखलानी आदि ने डॉ. चारू गोयल का शाल व माला पहनाकर स्वागत किया। योग शिक्षक जिनेन्द्र उकावत, लोकेन्द्र जैन एवं ओम गर्ग ने योग क्रिया कराई। संचालन विजय पलोड़ ने किया एवं आभार सचिव जितेश फरक्या ने व्यक्त किया।