बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 90 लाख का गबन

9:11 pm or June 4, 2022

मयंक भार्गव बैतूल से

बैतूल,4 जून , अभीतक । नगर के गंज क्षेत्र में स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 90 लाख रुपए की राशि के गबन का मामला सामने आया है। इस मामले में जीएम की रिपोर्ट पर बैंक के पांच अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ गंज थाने में एफआईआर भी कराई गई है। इतनी बड़ी राशि का गबन होने की सूचना लगते ही बैंक के अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों में हड़कम्प मच गया है। पुलिस ने धारा 409 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।
90 लाख का नहीं मिल रहा हिसाब
बैंक मैनेजर अमित मेहता ने बताया कि बैंक में लंबे समय से करीब 90 लाख रुपए की राशि का हिसाब ही नहीं मिल पा रहा है। अधिकारियों-कर्मचारियों से कई मर्तबा राशि के विषय में पूछताछ करने के बावजूद भी उनके द्वारा कोई संतोषप्रद जवाब नहीं देने से इसकी सूचना क्षेत्रीय अधिकारियों को दी गई थी। इसके बाद ही यह कार्यवाही की गई है। श्री मेहता ने बताया कि इसके लिए सीसीटीवी फुटेज भी देखी गई है लेकिन राशि की गड़बड़ी का पता नहंी चलने पर 21 मई को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी।
इन कर्मचारियों पर दर्ज हुई एफआईआर
बैंक मैनेजर अमित मेहता ने गंज थाने में की शिकायत में पुलिस को बताया कि 21 मई तक कुल 75 लाख रूपये की राशि कम पाई गई थी लेकिन जब उन्होंने पूरा हिसाब लगाया तो यह राशि 90 लाख रुपए की निकली। इसकी सूचना भी श्री मेहता ने आंचलिक मुख्य प्रबंधक देते हुए  गंज थाने में फूटेज के आधार पर बैंक के पूर्व चेस्ट प्रभारी जाफर अहमद, वर्तमान चेस्ट प्रभारी निलेश के मल्लिक, सहायक अधिकारी श्रीमती रितू बोहरिया, क्लर्क श्रीकांत यादव एवं दफ्तरी सुनील कुमरे द्वारा संयुक्त रूप से दोषी पाते हुए इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
लंबे समय से चल रहा था खेल
90 लाख रुपए की राशि के गबन के मामले में पुलिस सूत्रों का मानना है कि यह खेल लंबे समय से चल रहा था जो कि मैनेजर की पकड़ में आ गया। इधर इस गड़बड़ी के मामले में जब आंचलिक कार्यालय द्वारा की गई जांच-पड़ताल में यह सामने आया है कि  बिन नंबर 33, 45 एवं 46 में भरे गए नोट कम पाए गए। बैंक मैनेजर के मुताबिक करेंसी चेस्ट में पदस्थ कर्मचारियों की जिम्मेदारी लेनदेन की रहती है। इनके द्वारा सीसीटीवी फूटेज के आधार पर संबंधित कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई की गई।
इनका कहना…
बैंक ऑफ महाराष्ट्र में आंचलिक कार्यालय की जांच के बाद हमारी ओर से गंज थाने में 90 लाख रूपये कम पाए जाने पर कर्मचारियों के विरूद्ध एफआईआर कराई गई है।
अमित कुमार मेहता, प्रबंधक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैतूल गंज
बैंक मैनेजर की शिकायत पर 5 कर्मचारियों के विरूद्ध 409 का मामला दर्ज किया है। मामले में जांच की जा रही है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
अनुराग प्रकाश, गंज थाना प्रभारी, बैतूल