बैतूल जिले में भारी बारिश की संभावना, यलो अलर्ट जारी

मयंक भार्गव

बैतूल १६ सितम्बर ;अभी तक;  आषाढ़ माह में भी रूक-रूककर बारिश का दौर जारी है। बुधवार गुरूवार की दरम्यानी रात जिले भर में हुई जोरदार बारिश से औसत बारिश का आंकड़ा 36.46 इंच पहुंच गया है अब बारिश का कोटा पूरा होने के लिए 6.21 इंच बारिश की आवश्यकता है। जिले की औसत सामान्य बारिश 42.67 इंच है। इधर मौसम केन्द्र भोपाल ने आगामी 2-3 दिनों में बैतूल जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताकर यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान जिले में ढाई इंच से साढ़े चार इंच बारिश होने की संभावना जताई है।

भैंसदेही में 51, घोड़ाडोंगरी, भीमपुर में 41 इंच बारिश

जिले में रूक-रूककर हो रही तेज और धीमी बारिश से औसत बारिश का आंकड़ा औसत सामान्य बारिश के लगभग करीब आ चुका है। मौसम के पूर्वानुमानों के मुताबिक यदि आगामी दो-तीन दिनों में जिले में भारी बारिश होती है तो बारिश का कोटा पूरा हो सकता है। बैतूल जिले में सर्वाधिक 51 इंच बारिश भैंसदेही में तथा 41 इंच बारिश घोड़ाडोंगरी- भीमपुर में रिकार्ड की गई है। जबकि सबसे कम 22.89 इंच बारिश आठनेर में हुई है। बैतूल में 30.92 इंच बारिश हुई है।

तीन डिग्री लुढ़का पारा

लगातार हो रही बारिश से दिन और रात के तापमान में आयी गिरावट से मौसम में ठंडक घुल गई है। बीते 24 घंटे के दौरान दिन के तापमान में 3.3 डिग्री एवं रात के तापमान में देढ़ डिग्री की गिरावट आई है। मंगलवार को बैतूल में अधिकतम तापमान 29 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री था जो बुधवार को घटकर 25.7 एवं 21.7 डिग्री पहुंच गया है।