बोलेरो-बाईक से दिन में करते थे रैकी रात में चुराते थे कृषि उपकरण

मयंक भार्गव बैतूल से

बैतूल  ३० दिसंबर ;अभी तक;  अभी तक आपने यही सुना होगा कि कोई भी चोर गिरोह पहले पैदल या फिर कोई भी सामग्री बेचते हुए रैकी करता है और उसके बाद चोरी की घटनाओं को अंजाम देता है। लेकिन हम आज आपको एक ऐसे चोर गिरोह के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि दिन में बाईक के साथ-साथ चौपहिया वाहन बोलेरो से दिन में खेतों और खलिहानों में जाकर रैकी करते थे और रात के अंधेरे में कृषि उपकरणों की चोरी कर लेते थे। चोरों के कब्जे से पुलिस ने 18 लाख रुपए के कृषि उपकरण बरामद किए हैं। साथ ही गिरोह के सदस्यों को भी गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। यह खुलासा पुलिस कंट्रोल रूम में गुरूवार को आयोजित पत्रकारवार्ता में पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद, मुलताई टीआई सुनील लाटा द्वारा किया गया।

मक्का थे्रसर की चोरी पता लगाने में मिली सफलता

जिले के मुलताई थाना क्षेत्र के मासोद जामगांव रोड निवासी किसान सुरेश अमरूते के खेत में बने मकान से एक मक्का थ्रेसर चोरी हो गई थी। श्री अमरूते ने इसकी रिपोर्ट मुलताई थाने में दर्ज कराई थी। पुलिस ने थ्रेसर चोरी होने को गंभीरता से लिया और संदेहियों से पूछताछ शुरू की तो थ्रेसर सहित पुलिस के हाथों एक तरह से खजाना ही हाथ लग गया। पुलिस ने गिरफ्तार किए चार चोरें के कब्जे से 18 लाख रुपए कीमत के  थ्रेसर, रोटावेटर, ट्रॉली समेत अन्य कृषि उपकरण बरामद किए हैं।

बोलेरो से करते थे रैकी और ट्रैक्टर से करते थे चोरी

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया वे अपनी मोटर साइकिल और बोलेरो गाड़ी से पहले संबंधित क्षेत्र की रैकी कर रात में बोलेरो व मोटर साइकिल एवं ट्रैक्टर लाकर उक्त कृषि उपकरणों की चोरी किया करते थे। आरोपियों के कब्जे से एक थ्रेसर, एक रोटावेटर, दो हड़म्बा थ्रेसर, एक ट्रॉली जब्त की गई। साथ ही घटना में प्रयुक्त महेन्द्रा कंपनी का ट्रैक्टर, न्यू हॉलेण्ड नीले रंग का ट्रैक्टर, महेन्द्रा बोलेरो जीप और एक स्पलेंडर मोटर साइकिल भी जब्त की गई। जब्त सामग्री की कुल कीमत 18 लाख रुपये की बरामद की गई है।

गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि इस टीम के द्वारा संदेह के आधार पर कृष्णा पिता दमडू मानमोड़े (24) निवासी गायखुरी, गिरधारी पिता दमडू मानमोड़े (28) निवासी गायखुरी, विलास पिता वामन सोमकुंवर (24) निवासी गायखुरी, थाना पांढुर्णा, जिला छिन्दवाड़ा और नीलेश पिता जीवन ढोले (23) निवासी मलोलखापा चौकी दुनावा थाना मुलताई को पुलिस अभिरक्षा में लिया जाकर पूछताछ की। इस पर उक्त संदेहियों द्वारा ग्राम मासोद जामगांव रोड से नेशनल कंपनी की मक्का थ्रेसर एवं ग्राम खैरवानी से सोनालिका कंपनी का रोटावेटर चोरी करना बताया। आरोपियों द्वारा थाना आठनेर क्षेत्र से एक हड़म्बा थ्रेसर व थाना बैतूल बाजार क्षेत्र से एक हड़म्बा थ्रेसर व एक ट्रॉली चोरी करना बताया।