ब्यावरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत धारा 144 लागू

7:07 pm or November 1, 2020
ब्यावरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत धारा 144 लागू

प्रेम वर्मा
राजगढ़ 1 नवम्बर :अभी तक:  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी,  नीरज कुमार सिंह निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा उप निर्वाचन 2020 निर्विघ्न  निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने के उद्देश्य से राजगढ़ जिले की 161-ब्यावरा विधानसभा की राजस्व सीमा में म.प्र. दण्ड प्रक्रिया संहित 1973 की धारा 144 प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये हैं।

प्रतिबंधात्मक आदेशानुसार जिले की 161-ब्यावरा विधानसभा की राजस्व सीमा,विधानसभा क्षेत्र में 1.11.2020 को सायं 6 बजे से 3.11.2020 सायं 6 बजे तक, जो व्यक्ति ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र के मतदाता नहीं है (विधानसभा के अभ्यर्थियों को छोड़कर) के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया जाता है। पुलिस अधीक्षक जिला राजगढ़ के सीमावर्ती राज्य राजस्थान की सीमा पर अस्थाई चौकियां स्थापित कर बाहरी,असामाजिक तत्वों के व्यक्तियों के आवागमन पर रो लगाना सुनिश्चित् करें। पुलिस अधीक्षक राजगढ़,अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार,नायब तहसीलदार,कार्यपालन दण्डाधिकारी जिले में स्थित लॉज, धर्मशालाएं इत्यादि तथा नगरीय,ग्रामीण क्षेत्रों में बाहरी,असामाजिक तत्वों के संबंध औचक निरीक्षण कर आदेश का पालन कराना सुनिश्चित् करें। मतदाताओं का मनोरंजन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार या अन्य व्यक्ति द्वारा सामुदायिक भोज,रसोई का आयोजन नहीं किया जाएगा।

ब्यावरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत धारा 144 लागू

ब्यावरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत धारा 144 लागू

इसी तरह अतिथि भवनों और धर्मशालाओं में भी सभाओं की पिछले 72 घंटों के दौरान सतर्कता रखा जाये ताकि यह सुनिश्चित् किया जा सके कि इन्हें राजनैतिक पार्टियों या उम्मीदवारों द्वारा मतदाताओं को किसी भी तरीके सं प्रभावित करने के लिए उपयोग नहीं किया जाए। म.प्र. दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत 5 से अधिक व्यक्तियों को विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में इकट्ठा  होने की अनुमति नहीं दी जाती है हालांकि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवार घर के दरवाजे के प्रचार के संबंध में 48 घंटों के दौरान घर की यात्रा के लिए प्रतिबंधित नहीं है। राजगढ़ जिले की सीमा के अंदर किसी भी व्यक्ति,समूह या राजनैतिक,गैर राजनैतिक दलों को लाउड स्पीकर का उपयोग करने की अनुमति दी जाती है।

मतदान का समय समाप्त हाने के 48 घंटे की अवधि के दौरान लाउड स्पीकर का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। मतदान के उपरांत सभी ई.वी.एम. मशीन स्ट्रांग रुम से 24-7 सुरक्षा के तहत मजबूत कमरों से संग्रहित की जावेगी। उक्त आदेश विधानसभा उप निर्वाचन 2020 में बाहरी सशत्र एवं सुरक्षा बल, निर्वाचन कार्य में लगे कर्मी व एम्बूलेंस पर लागू नहीं होगा। राजगढ़ जिले की राजस्व सीमा में आने वाले सभी सराय, धर्मशालाओं, होटलों तथा लॉज के मालिकों,प्रबंधक अपने सराय, धर्मशाला, होटल एवं लॉज में ठहरने वाले व्यक्तियों की दैनिक जानकारी संबंधित थाना प्रभारी को लिखित में प्रस्तुत करेंगे। उक्त सूचना संबंधित अधिकारियों के पास अगले सायकाल 5.00 बजे तक भेजना अनिवार्य है। प्रकरण के तथ्यों एवं परिस्थितियों को देखते हुये इस आदेश के संबंध में सर्वसाधारण को सूचना पत्र जारी कर सम्यक रुप से सुनवाई की जाना संभव नहीं है।

अतः यह आदेश एक पक्षीय पारित किया जाता है। आदेश की सूचना जिला कार्यालय, संबंधित तहसील मुख्यालय, संबंधित थाना, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं विकासखण्ड के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जावे। संबंधित थाना प्रभरी अपने-अपने क्षेत्र में संबंधित मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका,नगर पंचायत अपने क्षेत्र में डोडी पिटवाकर मुनादी करवाऐंगे, सर्व साधारण को जानकारी हेतु प्रचार-प्रसार करवायेंगे तथा सार्वजनिक एवं सहज दृष्टिगोचर स्थलों पर चस्पा कर प्रकाशित करेंगे। जिससे सर्वे साधारण को इसकी जानकारी हो सके। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता का प्रत्येक राजनैतिक दल या अभ्यर्थी को पूर्णतः पालन करना अनिवार्य होगा। उक्त आदेश के उल्लंघन करने की दशा में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत छः माह तक का कारावास या जुर्माना या दोनों से दण्डनीय होगा। यह आदेश 1नवम्बर 2020 सायं 6.00 बजे से 3 नवम्बर 2020 को मतदान समाप्ति तक प्रभावशील रहेगा।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *