बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल ने पटाखे ना फोड़ने की अपील की

6:07 pm or November 10, 2020
बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल ने पटाखे ना फोड़ने की अपील की
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १० नवंबर ;अभी तक; इस समय मंदसौर सहित पूरा देश कोरोना संक्रमण और प्रदूषण की मार झेल रहा है। हर दिन नए केस सामने आ रहे हैं। जाड़े में गिरते तापमान के साथ संक्रमण का खतरा और बढ़ रहा है। ऐसे में पटाखे से होने वाला प्रदूषण इस महामारी को खतरनाक बना सकता है, जिसके बारे में विशेषज्ञ  भी बार-बार चेता रहे हैं। हमारा कर्तव्य है कि इस दिवाली पटाखों का इस्तेमाल ना करे और दूसरों को भी इस्तेमाल न करने की समझाईश दे।
               उक्त अपील करते हुए बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ ने कहा कि प्रदूषण से कोरोना, कार्डियक, ब्लड प्रेशर, सांस के रोगियों को फेंफड़ों में इन्फेक्शन का खतरा है।
              दीपावली पर लोग पटाखों का उपयोग करते हैं, जिससे वायु में गंधक की धुंध छा जाती है। इसके कारण सांस लेने में कठिनाई होने लगती है एक छोटा पटाखा 10 लीटर और बड़ा पटाखा 100 लीटर ऑक्सीजन को खत्म कर देता है, यह सांसे बचाने का समय है, क्या हमे खुद पटाखे पर रोक नहीं लगानी चाहिए। अपने साथ रहेंगे तो खुशियां हमेशा रहेगी, लोगों की जान बचाने के लिए अगले 4 माह हर तरह के पॉल्यूशन पर कंट्रोल जरूरी है, पटाखे ना जलाएं।
             महिला मण्डल की शशि मारू, निर्मला मेहता, प्रमिला लोढ़ा, जमुना बाफना, विमला दोषी,  विनीता सिंघवी, निधि संघवी, चंदा दोषी, मंजू कीमती, अरुणा नाहटा, विनीता कीमती, अंजना कोचट्टा, सुनीता खाबीया आदि ने सभी से अपील की है कि स्वयं भी पटाखे ना फोड़े बच्चों और अपने साथियों को भी नहीं फोड़ने की प्रेरणा दें।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *